गर्मियों के मौसम में शरीर को तरोताजा रखने के लिए ठंडी ठंडी ड्रिंक्स बेहद जरूरी है। तरह-तरह के शरबत के साथ ही लस्सी का मजा ही अलग होता है। ठंडी-ठंडी लस्सी सेहत को ना केवल फायदा पहुंचाती है बल्कि इससे शरीर को भी राहत मिलती है। साथ ही लस्सी बनाना बेहद आसान होता है। लेकिन अगर आप रोज की उस एक टेस्ट वाली लस्सी में कुछ नया स्वाद जोड़ना चाहते हैं।
केसरिया लस्सी : केसरिया लस्सी ना केवल स्वाद में लाजवाब होगी बल्कि ये सेहत को भी फायदा पहुंचाएगी। गर्मी के मौसम में सॉफ्ट ड्रिंक्स से बेहतर है कि लस्सी का सेवन किया जाए। केसर वाली लस्सी बनाने के लिए जरूरत होगी एक कप दही, केसर के दो से तीन रेशे, दूध एक चम्मच, दो से तीन चम्मच चीनी या फिर स्वादानुसार, इलायची पाउडर थोड़ा सा। सबसे पहले एक चम्मच दूध को गर्म कर लें। फिर इस गर्म दूध में केसर के रेशे डाल दें। जिससे कि ये गल जाएं और इनका रंग दूध में उतर जाए।
लस्सी  : अब एक मिक्सी के जार में दही, चीनी, केसर वाला दूध, बर्फ के टुकड़े और एक चुटकी इलायची का पाउडर डालकर मिला लें। फिर इसे ब्लेंड कर लें। बस तैयार है केसरिया ठंडी सी लस्सी। इसे गिलास में सजाकर सर्व करें।
रोज लस्सी : गुलाब के फ्लेवर वाली लस्सी बहुत सारे लोगों को पसंद होती है। इसे घर में बनाने के लिए बस जरूरत होगी रोज सीरप की। एक कप दही, चौथाई कप ठंडा पानी, रोज सीरप एक चम्मच, और चुटकी भर इलायची का पाउडर। अब मिक्सी के जार में दही और रोज सीरप डालें। अगर रोज सीरप से मिठास कम लग रही है तो थोड़ी सी चीनी भी डाल लें। साथ में इलायची का पाउडर डालकर ब्लेंड कर लें। बस ठंडी सी लस्सी तैयार है। इसे गिलास में निकालकर ऊपर से रोज सीरप की कुछ बूंदों से सजाएं।
मैंगो लस्सी : लस्सी को आप कई सारे फ्रूट्स की मदद से फ्लेवर दे सकती है। जैसे कि स्ट्रॉबेरी, पाइनएप्पल, मैंगो। ज्यादातर लोगों को मैंगो पसंद होता है। इसलिए मैंगो लस्सी बनाने की विधि जान लें। मैंगों लस्सी बनाने के लिए चाहिए एक कप दही, एक पका आम टुकड़ों में कटा हुआ, चीनी दो से तीन चम्मच, काला नमक चुकीभर। लस्सी बनाने के लिए मिक्सी के जार में एक कप दही के साथ पके आम के टुकड़े डाल दें। साथ में चीनी और चुटकीभर इलायची का पाउडर लें। इन सारी चीजों को मिक्सी के जार में डालकर ब्लेंड कर लें। बस तैयार है मैंगो लस्सी। इसे गिलास में डालकर सर्व करें।