तुलसी की पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो रोगों को दूर करने के साथ त्वचा संबंधी समस्या से भी राहत दिलाने में हैं मददगार। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी फ्लू, कैल्शियम, आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं। लोग ग्लोइंग स्किन के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी स्किन पर चमक नहीं आती और इससे त्वचा को होता है नुकसान। ऐसे में अगर आप चाहें, तो तुलसी के पत्तों से नेचुरल टोनर बना सकते हैं। जिसका इस्तेमाल कर त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, तुलसी के पत्तों से टोनर बनाने का तरीका और इसके फायदे।

इस तरह बनाएं तुलसी से टोनर

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए, तुलसी की पत्तियां, गुलाब जल और ग्लिसरीन।

बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी लें और इसे गर्म करें। अब इसमें तुलसी की पत्तियां धोकर मिलाएं। इसे अच्छी तरह उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें। इसमें कम मात्रा में गुलाब जल और ग्लिसरीन मिक्स करें। चाहें तो इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं।

चेहरे पर यूं करें इस्तेमाल

इस टोनर को लगाने के पहले चेहरे को धो लें। साफ कपड़े से सूखा लें। अब कॉटन की मदद से चेहरे पर तुलसी का टोनर अप्लाई करें। जब फेस सूख जाए, तो मॉइश्चराइजर से मसाज करें।

तुलसी का टोनर लगाने के फायदे

ढीली त्वचा को टाइट करने में मददगार

तुलसी का टोनर स्किन को टाइट करने में काफी असरदार है। अगर आप ओपन पोर्स की समस्या से राहत पाना चाहते है, तो स्किन केयर रूटीन में तुलसी का टोनर जरूर शामिल करें।

त्वचा को करें हाइड्रेट

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए तुलसी के टोनर का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखने में सहायक है।

पिंपल से राहत दिलाए

तुलसी के टोनर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आप पिंपल की छुट्टी करना चाहते हैं, तो भी चेहरे पर तुलसी का टोनर अप्लाई कर सकते हैं।