औषधीय गुणों से भरपूर लेमनग्रास सेहत संवारने के साथ-साथ सौंदर्य निखारने में भी मददगार है। त्वचा और बालों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए जानें लेमनग्रास का इस्तेमाल। जिससे आप एक साथ बाल और स्किन दोनों को संवार सकती हैं।लेमन ग्रास में कई ऐसे गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा और बालों की सेहत संवार सकते हैं

1. बोल में दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 3-4 बूंद लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल और एक टेबलस्पून एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे-गर्दन पर यह पेस्ट लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। त्वचा खिल उठेगी।

2. एक लीटर पानी में थोड़ा सा लेमनग्रास उबालें। ठंडा होने पर पानी छानकर अलग कर लें। इससे सिर में मौजूद अतिरिक्त तेल तो दूर होगा ही, बालों से अच्छी खुशबू भी आएगी।

3. फेशियल स्टीम लेते समय पानी में थोड़ी सी लेमनग्रास अच्छी तरह धोकर डाल दें। ब्लैकहेड्स दूर होंगे।

4. तेज गर्म नारियल तेल में थोड़ा सा लेमनग्रास डालें और कुछ देर बाद छानकर बालों में लगाएं। डैंड्रफ खत्म करने में यह काफी असरकारी है।

5. थोड़ा सा लेमनग्रास पानी में उबाल लें। पानी को छानकर आइस-ट्रे में भरें और फ्रीजर में रख दें। तैयार आइस क्यूब को मुंहासों पर रगड़ें। जल्द ही मुंहासे गायब हो जाएंगे।

6. एक बोल में दो टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून ओटमील को अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें एक टीस्पून लेमनग्रास ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद पानी से धो लें। जल्द ही एक्ने खत्म हो जाएंगे।

7. बोल में दो टेबलस्पून जोजोबा ऑयल, 5 ड्रॉप्स लेमनग्रास ऑयल, 5 ड्रॉप्स टी ट्री ऑयल और 10 ड्रॉप लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। हफ्ते में तीन बार इसे एक्ने पर लगाएं। कुछ दिनों में एक्ने दूर हो जाएंगे।VDO.AI

8. नहाने से पहले थोड़े से बेकिंग सोडे में कुछ बूंदें लेमनग्रास ऑयल की मिलाकर अंडर ऑर्म्स पर लगाएं। पसीने की बदबू परेशान नहीं करेगी।

9. 100 एमएल पानी में 2 ड्रॉप लेमनग्रास ऑयल की मिलाकर शीशी में भर लें। इसे दिन में दो बार एक्ने से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ दिनों में राहत मिल जाएगी।