किचन के कई ऐसे काम होते हैं जिनके बिगड़ जाने पर आपको चुटकियों में सुलझाना आना चाहिए। कई बार कुकिंग में भी ऐसी ट्रिक्स की जरूरत पड़ती है जो आपका बिगड़ा काम बना दें। या किसी डिश को फटाफट बनाने की जुगाड़। यहां ऐसे कई हैक्स हैं जो आपको किचन में बहुत काम आएंगे। ये हैक्स टेस्टी मसाला छाछ बनाने से लेकर ब्लेंडर के ब्लेड शार्प करने तक  हैं।

नहीं रहेंगे पेस्टीसाइड्स : सबसे पहले शुरुआत करते हैं सब्जियों की सफाई से। बाजार से सब्जी लाने के बाद हम इन्हें धोने में कोई कसर नहीं छोड़ते। हम पूरी कोशिश करते हैं कि इनसे धूल-मिट्टी और पेस्टीसाइड्स निकल जाएं। सब्जियों, फलों को धोने के लिए इन्हें पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर कुछ देर रख दें। सारी गंदगी निकल जाएगी।
हाजमोला से छाछ मसाला : मसाला छाछ बनाने के लिए अगर आपके पास जीरा भूनने पीसने का वक्त नहीं है तो एक या दो हाजमोला की गोली पीसकर सीधे छाछ में डाल लें और थोड़ा सा काला नमक। इससे आपको परफेक्ट टेस्ट मिलेगा साथ ही डाइेशन भी ठीक रहेगा।
नहीं रुलाएगा प्याज : प्याज काटने में आंसू  आ रहे हों तो इसके दोनों साइड्स काटकर पानी से धो लें। इनसे झरप कम हो जाएगी।
ब्लेंडर के ब्लेड करें शार्प : ब्लेंडर के ब्लेड तरह-तरह की डिशेज बनाने में ब्लंट हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें शार्प करने के लिए इसमें सेंधा नमक डालकर एक-दो बार ब्लेंडर चला दें। ऐसा कभी-कभी करने से ब्लेड शार्प हो जाएंगे।
हरी सब्जी का कलर रहेगा बरकरार :हरी पत्तेदार सब्जियों का का हरा रंग बरकरार रहे इसके लिए इन्हें बनाते वक्त इनमें चुटकीभर चीनी मिला दें।
दही से गाढ़ी करें ग्रेवी : अगर आपको लग रहा है कि सब्जी की ग्रेवी पतली है या आप बिना लहसुन-प्याज के सब्जी बना रहे हैं तो इसमें फ्रेश दही फेंटकर डाल दें। ध्यान रहे दही डालते वक्त गैस धीमी कर दें।