घर में बचे खाने को फेंकने के सिवाय कोई विकल्प नहीं समझ आता। खासतौर पर अगर दाल बच गई हो। लंच में बची दाल को अगर दोबारा खाने का मन नहीं करता। तो इससे स्वादिष्ट पकौड़े बनाकर तैयार किए जा सकते हैं। वैसे बचे हुए चावलों के पकौड़े तो कई लोग बनाते हैं। लेकिन दाल से बना पकौड़ा भी बेहद स्वादिष्ट लगता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार होगा बचे हुए दाल से बना पकौड़ा।

दाल  पकौड़ा बनाने की सामग्री : बची हुई तूर की दाल एक कप, बेसन एक कप, नमक स्वादानुसार क्योंकि दाल में पहले से ही नमक होता है। लाल मि्र्च पाउडर, हल्दी पाउडर, पानी, अदरक घिसा हुआ एक चम्मच, हरी मिर्ची दो से तीन कटी हुई, प्याज बारीक कटा हुआ, धनिया की पत्ती, ब्रेड, तेल।

दाल से पकौड़े बनाने की विधि : बची हुई दाल को मिक्सर में डालकर पीस लें। इस दाल में बेसन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। थोड़ा सा पानी डालें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब मिक्सर के जार से इस घोल को निकालकर किसी कटोरे में पलट लें।

अब इस गाढ़े घोल में अदरक, हरी मिर्ची, प्याज, धनिया की पत्तियां मिक्स कर लें। अब ब्रेड लेकर इसे तिकोने आकार में काट लें। आप चाहें तो ब्रेड स्लाइस के दो टुकड़े करें या फिर चार टुकड़े कर लें। अब किसी कड़ाही को गर्म करें और उसमे तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो ब्रेड को दाल के घोल में डुबोकर गर्म तेल में डालें। इन्हें सुनहरा होने तक तलें। तेल से बाहर निकालकर इन पकौड़ों का अतिरिक्त तेल टिश्यू पेपर पर सुखा दें।

तैयार हैं गर्मागर्म दाल के पकौड़ं। इनका स्वाद लाजवाब लगेगा और हर किसी को पसंद भी आएगा। बस इसे केचप के साथ सर्व करें। आप चाहें तो बेसन की जगह पर सूजी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।