मुम्बई. राज्य में कोविड-19 (COVID-19) के 400 से अधिक मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए एक ऐसी ऑनलाइन पहल शुरू की है, जिससे लोग घर बैठे स्वयं कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षणों के आधार पर जांच कर सकते हैं. सरकार ने एक डिजिटल मंच तैयार किया है, जिसमें लोग घर बैठे ही अपने लक्षणों की जांच कर सकते हैं और किसी भी तरह की आशंका होने पर अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन टूल की मदद से रखी जाएगी संक्रमित व्यक्ति की खबर

राज्य सरकार ने अपोलो 24x7 के साथ मिलकर एक ऑनलाइन पहल शुरू की है जो पर उपलब्ध है. विज्ञप्ति में कहा कि त्वरित चिकित्सा परामर्श और अन्य संबंधित संपर्कों की जानकारी भी लिंक पर उपलब्ध है. डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े मामूली लक्षण होने पर खुद को दूसरों से पृथक करने और तबियत बिगड़ने पर अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है. इसमें कहा गया कि इस ऑनलाइन टूल की मदद से अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण के तीव्र लक्षणों वाले लोगों की खबर रख सकेंगे. 
अब तक 423 लोग संक्रमित

राज्य में कोरोना वायरस से स्थिति सबसे गंभीर होती जा रही है. गुरूवार को कोरोना वायरस से 88 और लोगों के संक्रमित पाए जाने के साथ अब तक 423 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है वहीं मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है. मुंबई जिले में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बुधवार शाम के बाद से पांच लोगों की मौत की सूचना मिली है इसमें एक महिला भी है. मुंबई में चार व्यक्ति और पुणे में एक व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है.

धारावी में भी 2 पॉजिटिव
मुंबई में एशिया के सबसे बड़े स्लम धारावीमें 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस का दूसरा संक्रमित मिला है. कोरोना के पहले मरीज की मौत बुधवार को हो गई. दूसरा व्यक्ति पहले के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ था, इस व्यक्ति में गुरुवार को कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं, वह मुख्य रूप से वर्ली इलाके का रहने वाला है. लेकिन धारावी के माहिम फाटक रोड के पास काम करता था, ऐसे में बीएमसी की चिंता बढ़ गई है.