भोपाल । हमीदिया अस्पताल के नए भवन में पांच ओटी (आपरेशन थियेटर) बंद पड़े हैं। अस्पताल की इमरजेंसी में चिलर प्लांट खराब होने से एक ओटी का एसी सिस्टम बंद है, जिससे उसमें काम नहीं हो रहा। वहीं चार अन्य ओटी भी लंबे समय से बंद पड़े हैं। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारियों का कहना है कि सभी ओटी को चलाने के लिए पर्याप्त संख्या मे निश्चेतना विशेषज्ञों की कमी है। फिलहाल हमीदिया में 20 कंसल्टेंट हैं, जो रोस्टर के हिसाब से ड्यूटी करते हैं। इनमें से तीन ट्रामा इमरजेंसी यूनिट में शिफ्ट किए गए हैं। ओटी के लिए जरूरी उपकरणों की भी कमी है।
मालूम हो कि हमीदिया अस्पताल में रोजाना करीब 40 से 50 माइनर और मेजर आपरेशन होते हैं। गौरतलब है कि हमीदिया अस्पताल के एनेस्थीसिया विभाग में 20 विशेषज्ञ हैं। इनमें चार कार्डियक डिपार्टमेंट में पदस्थ हैं। वे दूसरे विभागों में काम नहीं करते। शेष 16 विशेषज्ञों में से दो-तीन कई तरह की छुट्टियों पर हैं। एक समय में 10 से 11 विशेषज्ञ ही बचते हैं, जबकि दोगुने विशेषज्ञों की जरूरत है। इसके बाद ही स्थिति संभल सकती है।
ओटी बंद होने का सबसे बड़ा कारण संसाधनों की कमी है। दरअसल मौजूदा स्थिति में भवन तो बढ़ गया, लेकिन काम करने वाला स्टाफ पुराना ही है। अस्पताल में करीब 40 फीसदी निश्चेतना विशेषज्ञों की कमी है। जब तक विशेषज्ञों की कमी दूर नहीं होती, तब तक सभी ओटी शुरू नहीं किए जा सकते हैं। निश्चेतना वर्क स्टेशन, ओटी टेबल और ओटी लाइट जैसे प्रमुख उपकरण भी जरूरत से कम हैं। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इन सभी का आर्डर हो चुका है। जैसे ही सप्लाई होगी, काम शुरू कर देंगे।