घर में हमारे अलावा और जीव भी निवास् करते है जिनके साथ प्रत्यक्ष रूप से हमारा आमना सामना नहीं होता वह हमारे घर में निवास जरूर करते है पर हम उनसे कई बार दुरी बना लेते है।

इन मे से है एक जिव छिपकली भी है ये जिव हमारे घर में रहता है हम मे से बहुत से लोग छिपकली से डरते है और कुछ इससे घृणा भी करते है।कभी न कभी छिपकली आपके उपर भी गिरी होगी कभी आपके हाथ पर भी गिरी होगी और आप इससे डर गए होंगे। ज्योतिष शास्त्र में छिपकली को लेके कुछ तथ्य भी शामिल है आइए जानते है छिपकली का आपके उपर गिरना शुभ होता है या अशुभ

ज्योतिष शास्त्र की माने तो छिपकली यदि दिवाली की रात घर में दिखाई दे तो इसे लक्ष्मी का आगमन माना जाता है। शास्त्रों का ऐसा कहना है कि छिपकली दिखना बहुत सालो तक आपके घर को धन और खुसियो से भर देती है। लेकिन आप छिपकली से अनेको लाभ प्राप्त कर सकते है, यदि आपको छिपकली दिखाई देती है तो कुछ ऐसे टोटके है जिसके माध्यम से बहुत से काम बन सकते है। घर में दीवार पर छिपकली दिखे तो तुरंत मंदिर में या भगवान की मूर्ति के पास रखा कंकू-चावल ले आएं और छिपकली पर दूर खड़े हो कर डाल दे, और मन में ही मनोकामना का स्मरण करते रहे ऐसा करने से आपकी मन की कामना पूर्ण हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि छिपकली एक पूजनीय जीव है और छिपकली की पूजा करने से धन का जीवन में आगमन होता है।

यदि आपके घर में तुलसी का पौधा है और उसमे आपको छिपकली दिखाई देती है तो यहाँ भी बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। यहाँ संकेत आपको धन प्राप्ति का होता है। यदि आपको छिपकली दीवार पर ऊपर की तरफ जाती हुए दिखाई दे यह संकेत आपकी प्रगति का होता है। यदी आपको पूजा घर में छिपकली दिखाई देती है,इसका मतलब है कि आपके घर में धन की वर्षा होने वाली है। छिपकली का सीधा नाता धन की देवी माता लक्ष्मी से है और मंदिर में छिपकली का दिखना मां लक्ष्मी का आप पर प्रसन्ना होना होता है। घर में यदि एक साथ 3 छिपकली नज़र आती हैं तो इसका अर्थ है कि आपके परिवार में सुख समृद्धि आने वाली है।