गर्मी और हीट स्ट्रोक से कैसे बचा जा सकता है?

गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक होता है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है और इसे मेडिकल एमर्जेंसी भी माना जाता है। अगर आपको लगता है कि किसी को हीट स्ट्रोक या हीट एक्सॉशन हो गया है, तो पैरामेडिक्स के आने तक प्राथमिक उपचार दें। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, हीट स्ट्रोक की वजह से मौत हो सकती है या फिर दिमाग और दूसरे अंगों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

कुछ बातों का ख्याल रखकर आप हीट स्ट्रोक से बच सकते हैं

दिन में पीक गर्मी के समय बाहर न निकलें

सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे के बीज सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें, क्योंकि इस दौरान सूरज की किरणें सीधे पड़ती हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए एक्सरसाइड या स्पोर्ट्स एक्टिवी सुबह-सुबह या देर शाम कर लें, ताकि तेज धूप बढ़ने पर आप वापस घर जा सकें।

इस तरह के कपड़े पहनें

गर्मी के मौसम में ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर आराम से सांस ले सके। ढीले-ढाले कपड़ों के साथ कॉटन या लिनन जैसे फैब्रिक पहनें और रंग भी हल्के चुनें। अगर आपको पसीना ज्यादा आता है, तो कपड़े बदलते रहें।

दिन में दो बार नहाएं

गर्मी के मौसम में दो बार नहाएं जिससे आपके शरीर को ठंडक मिले। गुनगुना पानी आपके शरीर का तापमान कम करता है, पसीने को कम करता है, जिसे शरीर से नमक भी कम निकलता है।

मसालेदार खाने से बचें

वसा युक्त, मसालेदार और चीनी युक्त खाने से बचें, खासतौर पर गर्मी के दिनों में क्योंकि यह आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।