महिलाओं के लिए उनके बाल शरीर का काफी अहम हिस्सा होते हैं। बालों की वजह से उनकी सुंदरता में निखार आता है। लंबे और शाइनी बाल ही हर महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं पर आज-कल के बढ़ते प्रदूषण और चिलचिलाती गर्मी की वजह से हर किसी के साथ बालों से जुड़ी समस्या सामने आ रही है। लोगों के बाल झड़ रहे हैं, कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं। ऐसे में बालों का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार तो बालों को धोना ही चाहिए। ताकि बालों में गंदगी जमा ना होने पाए। वैसे तो हर कोई अपने-अपने तरीके से बाल धोता है, पर क्या आप जानते हैं कि बाल धोने और सुखाने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप बाल सही तरीके से नहीं धोएंगे तो हो सकता है इससे आपके बाल कमजोर होने लगें।

बाल धोने से पहले करें ये काम

बाल धोने से पहले आप हल्के हाथों से ऑयलिंग कर सकती हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा।चाहें तो बाल धोने से पहले इनमें दही लगा लें। इससे डैंड्रफ की परेशानी खत्म होगी।बाल धोने के पहले अंडे का सफेद भाग स्कैल्प में लगाने से आपके सिर की डीप क्लिनिंग हो जाएगी।

सही शैंपू का करें चुनाव

बाल धोने के लिए सबसे पहले अपने बालों के टाइप के हिसाब से ही शैंपू का चुनाव करें। ज्यादा केमिकल वाले शैंपू से दूर ही रहें। जिनके ऑयली बाल हैं वो इन्हें को हफ्ते में करीब 3 बार तक धो सकते हैं, वहीं ड्राई बालों को आप हफ्ते में केवल 2 बार ही धोएं।

इन बातों का रखें ध्यान

बाल धोने के वक्त इन पर ज्यादा प्रेशर नहीं डालें। हल्के हाथ से ही बाल धोएं।बाल धोने के तुरंत बाद इन्हें तौलिए से कतई ना रगड़ें।अगर बाल गीले हों तो कंघी का इस्तेमाल ना करें।गीले बालों में बड़े दांतों वाली कंघी इस्तेमाल करें।

ऐसे सुखाएं बाल

पहले तो कोशिश करें बालों को नेचुरली ही सूखने दें। अगर ऐसा करने का वक्त नहीं है तो ब्लो ड्रायर की मदद से आप बाल सुखा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों के पतले सेक्शन बनाएं। थोड़े-थोड़े बाल लेकर इन्हें धीेरे-धीरे सुखाएं। इन्हें बीच-बीच में उंगलियों की मदद से भी स्टाइल करें।