बालों में हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से पहले जेल लगाया जाता है, जिससे बाल लंबे समय तक सेट रहें, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके उपयोग से बालों को कितना नुकसान पहुंचता है। इससे स्कैल्प प्रभावित होता है और बाल भी डैमेज होते हैं।

बाल झड़ते हैं

इसका कारण गलत हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना होता है। जो ड्राइनेस बढ़ाते हैं जिससे बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। हेयर हेल में मौजूद कंपाउंड डेड सेल्स और सीबम के साथ रिएक्ट करते हैं। यह हेयर फॉलिकल्स को बंद करते हैं, जिससे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। इसलिए बालों के लिए हेयर जेल का इस्तेमाल न करें तो ही बेहतर।

डैंड्रफ की समस्या

बालों में तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट्स कई बार बालों पर भारी पड़ जाते हैं। ऐसे में तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स के कारण भी बालों में रूसी होने लगती है, जिसमें से एक हेयर जेल भी है। इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है। वहीं स्कैल्प डिहाइड्रेट हो जाता है इसलिए आपको हेयर जेल से दूरी बना लेनी चाहिए।

बाल होते हैं ड्राई

हेयर जेल में एल्कोहॉल और कोरोसिव केमिकल पाया जाता है, जो स्कैल्प और बालों से मॉयस्चर छीन लेता है, जिससे बाल बहुत ज्यादा रूखे हो जाते हैं। वहीं इसके उपयोग से सीबम का प्रोडक्शन भी कम होता है, जिसके कारण बालों रूखे होने के साथ ही स्कैल्प फ्लेकी और ईची होने लगता है। तेज खुजली की वजह से कई बार स्कैल्प में घाव भी हो जाता है।

दोमुंहे बाल

हेयर जेल के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से दोमुंहे बालों की भी समस्या हो सकती है और इस वजह से भी बाल बेइंतहा टूटते हैं।समय रहते दोमुंहे बालों का इलाज न किया जाए तो ये बालों को पूरी तरह से डैमेज कर देते हैं। तो जेल को सबसे पहले अपने हेयर केयर रूटीन से बाहर करें।