हेयर केयर प्रॉडक्ट खासकर शैम्पू पर लिखी सावधानियों को हम सीरियस नहीं लेते। शैम्पू आपकी स्कैल्प और बालों को साफ करते हैं, जिससे गंदगी निकल जाती है। लेकिन कुछ शोधकर्ता यह भी सुझाव देते हैं कि वे आपके बालों से आवश्यक तेलों को छीन लेते हैं। यही कारण है कि जब आपकी स्किन पर शैम्पू लग जाता है, तो आपको स्किन एलर्जी हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि प्रॉडक्ट की जानकारी के अलावा आप कई हेयर केयर के टिप्स को भी जरूर जानें।
नेचुरल हेयर कंडीशनिंग : थोड़ा बादाम का तेल, नारियल का तेल, हेयर कंडीशनर, 250 मिली पानी और एक छोटी खाली स्प्रे बोतल लें। स्प्रे बोतल में 200 मिली पानी डालें और उसमें 2-3 बूंद नारियल और 4 से 5 बादाम का तेल मिलाएं। कंडीशनर की दो बहुत छोटी बूंदें डालें। इसका बहुत अधिक उपयोग न करें क्योंकि यह झाग देगा। आप चाहें तो इसमें लैवेंडर या कोई अच्छी महक वाला तेल मिला सकते हैं। बचा हुआ पानी डालें और अच्छी तरह हिलाएं। आपको शैम्पू करने के बाद बालों के निचले हिस्सों में इस मिक्सचर को अप्लाई करके धो देना है। यह नेचुरल कंडीशनिंग का तरीका है।  
हेयर केयर टिप्स :एक दिन में 100 से 150 बालों का झड़ना सामान्य है, इसलिए अगर आपके रोजाना इतने बाल टूटते हैं, तो पैनिक न हों।गीले बालों में ज्यादा सावधानी से कंघी करें क्योंकि वे नाजुक होते हैं और टूटने की संभावना होती है। चौड़े दांतों वाली कंघी लें और इसे अपने बालों की जड़ों से सिरे तक जितना हो सके धीरे से चलाएं।रफ हेयर से छुटकारा पाने के लिए अपने बालों को हर कुछ हफ्तों में ट्रिम करें। स्प्लिट एंड्स को दोबारा उगने से बचाने के लिए हर 6 से 8 हफ्ते में अपने बालों का लगभग 1/4 इंच हिस्सा काटें।अपने बालों को रोज न धोएं और जब भी करें तो सिरों पर कंडीशनर जरूर लगाएं। कोशिश करें और एक ही ब्रांड के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।कंडीशनर को ठंडे पानी से धो लें क्योंकि यह मजबूती और चमक दोनों के लिए अच्छा है।