अगर घर का हर हिस्सा वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक बना होता है तो घर में पॉजिटिव एनर्जी रहती है. जिससे घर में सुख-समृद्धि (vastu tips for money) भी आती है. इसके साथ ही इंसान खूब धन-दौलत भी कमाता है.

लेकिन, वहीं अगर घर में वास्तु में किसी तरह का दोष उत्पन्न हो जाए तो बड़े से बड़े पैसे वाले आदमी को भी कंगाल बनाने में देर नहीं लगाती है. घर का माहौल सारा निगेटिव हो जाता है, झगड़े-कलह होने लगते हैं. मां लक्ष्‍मी (goddess laxmi) रूठ कर चली जाती हैं. इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु उपायों (Vastu tips) के बारे में बताएंगे जो आपकी तिजोरी को हमेशा धन से भरा हुआ रखने में बहुत काम आएगी.
तिजोरी का मुंह सही दिशा में रखें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की तिजोरी का मुंह हमेशा से ही उत्तर या पूर्व दिशा की ओर ही होना चाहिए. ये कुबेर की दिशा होती है ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. इस दिशा की ओर मुंह करके रखी गई तिजोरी हमेशा धन सोने-चांदी से भरी रहती है. वहीं पश्चिम या दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके रखी गई तिजोरी धन की हानि कराती है. लोग कितना भी पैसा कमा लें, उसका पैसा घर में टिकता ही नहीं बल्कि बर्बाद हो जाता है. यहां तक कि लोग कर्ज में डूब सकते है.
इन गलतियों को करने से बचें

कभी गलती से भी तिजोरी के पास झाड़ू न रखें. ऐसा करना आपका बड़ा आर्थिक नुकसान करवा सकता है.

सूरज डूबने के समय सूजर डूबने के बाद घर में झाड़ू-पोछा न लगाएं. ये मां लक्ष्‍मी के घर में आगमन का समय होता है. साफ-सफाई का काम हमेशा दिन में ही कर लें.
कभी भी ईशान कोण में कूड़ा-करकट न रखें. इसे सबसे शुभ कोण माना गया है यहां पर गंदगी होना घर में कंगाली लाता है.

घर के मेन दरवाजे पर कभी भी गंदगी न रखें, बल्कि हमेशा सफाई रखें. हो सके तो रोज शाम को मुख्‍य द्वार पर घी का (free vastu tips for home) दीपक जलाएं.