नई दिल्ली    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था एक बार फिर चरमरा सकती है। खासकर उन लोगों को परेशानियों होगी जो ऑफिस के लिए रोजाना इन रास्तों से होकर गुजरते हैं। कांवड़ियों के दिल्ली होते हुए अपने मूल स्थानों पर लौटने के कारण मंगलवार को मध्य, पूर्वी, पूर्वोत्तर दिल्ली और इसकी सीमाओं पर ट्रैफिक जाम हो सकता है। वहीं, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की प्रवर्तन निदेशालय ईडी द्वारा पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस के संभावित प्रदर्शन के कारण मध्य दिल्ली में भी यातायात के प्रभावित होने की संभावना है।

कांवड़ियों की संख्याओं में आया बड़ा उछाल

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब से कांवड़ यात्रा शुरू हुई है तब से ही शाहदरा जिले में समुचित एवं पर्याप्त प्रबंध किये गए हैं। मंगलवार से कावंड़िये अपने मूल स्थानों पर लौटेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए उनके मार्गों पर कर्मी पहले ही तैनात कर दिये गए हैं। कांवड़ियें के ज्यादातर के अप्सरा बॉर्डर से लौटने की संभावना हैं। ऐसे में वहां भारी तैनाती की गई है तथा अतिरिक्त पुलिस चौकियां लगायी गई हैं।

दिल्ली पुलिस ने किए खास इंतजाम

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि पूर्वोत्तर दिल्ली में कांवड़ियों की संख्या बहुत बढ़ गई है। पुलिस ने उन मार्गों को मजबूत किया है जहां से कावंड़ियां गुजर रहे हैं। उत्तर प्रदेश से आने वाले जीटी रोड तथा वजीराबाद से आ रही सड़कों पर अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किया गया है। अधिकारियों के अनुसार यातायात को सुचारू रखने के लिए 1925 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा कांवड़ियों वाले मार्गों पर 56 क्रेन और मोटरसाइकिल भी मौजूर रहेगी।

कांग्रेस कर सकती है प्रदर्शन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आज ईडी ने नेशनल हेराल्ड केस में पूछताछ के लिए फिर बुलाया है। इसको लेकर कांग्रेस के कार्यक्रता और पार्टी नेता प्रदर्शन करने वाले है। इसलिए मध्य दिल्ली में यातायात के प्रभावित रहने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि राजघाट के सामने विरोध प्रदर्शन की अनुमति दिल्ली पुलिस ने इजाजत नहीं दी है।

आज इन रास्तों लग सकता है लंबा जाम

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, श्रद्धालुओं के अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर, आईएसबीटी फ्लाईओवर, बोलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, ऊपरी रिज रोड, धौलाकुंआ, राष्ट्रीय राजमार्ग आठ से लौटने तथा राजोकरी बोर्डर से हरियाणा जाने की संभावना है। इसके अलावा वजीराबाद रोड, वजीराबाद ब्रिज, बाहरी रिंग रोड, मुकरबा चौक, राष्ट्रीय राजमार्ग एक से भी श्रद्धालुओं के आने तथा सिंघू बॉर्डर, अथवा मधुबन चौक, पीरागढ़ी तथा टिकरी बॉर्डर पर भी जाम लगने की संभावना है। दिल्ली पुलिस के अनुसार महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर 56, गाजीपुर बॉर्डर, रिंग रोड, मथुरा रोड, बदरपुर बॉर्डर पर ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा सकती है।