नई दिल्ली । कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा कई आम लोगों की हत्या करने को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर स्थिति संभालने में विफल रहने का आरोप लगाकर कहा कि इस केंद्र शासित प्रदेश का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल हो तथा निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराया जाए ताकि वहां लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित सरकार राज्य को चलाए।
उन्होंने कहा,जम्मू-कश्मीर में पिछले दो सप्ताह में 32 लोगों की हत्या हुई है। हमारे नौ जवान शहीद हो गए हैं। आज लोगों से उनके प्रांत पूछकर हत्या की जा रही है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। इस मैं ‘सैलेक्टिव मर्डर’’ कहूंगा। इस स्थिति में गृहमंत्री का कोई बयान नहीं आया। लगता है कि वह अपने गृह राज्य को बचाने में पूरा समय लगा रहे हैं।’’वल्लभ ने आरोप लगाया, ‘‘केंद्र सरकार ना जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को समझने में समक्ष है और न ही स्थिति से निपटने में सक्षम है।उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी के मामले में नंबर एक पर पहुंच चुका है, जबकि केंद्र की ओर से बहुत बड़े-बड़े वादे किए गए थे।
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी मांग है कि सबसे पहले जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाए। केंद्र सरकार से स्थिति संभल नहीं रही है।इसके बाद पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराये जाएं ताकि लोकतंत्राकि ढंग से सरकार चल सके।’’