ओकिनोवा । नॉर्थ कोरिया इस हफ्ते अपना पहला जासूसी सैटेलाइट लॉन्च करने वाला है। इससे पहले जापान ने अपनी सेना को किसी भी तरह की मिसाइल उनकी जमीन पर गिरने से पहले तबाह करने की तैयारी के आदेश दिए हैं। ये नॉर्थ कोरिया का कोई मिसाइल, रॉकेट या सैटेलाइट हो सकता है।
शनिवार को जापान के मंत्री यासुकाजू हमाडा ने सेल्फ डिफेंस फोर्सेस को कहा है कि उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने के आदेश मिल सकते हैं। मिसाइल के गिरने से पहले उसे हवा में खत्म करने के लिए तैयार रहें। इसके लिए जापान के ओकिनोवा में अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम पैट्रियट, और एजिस डिस्ट्रोयर भी तैनात किए जाएंगे। नॉर्थ कोरिया कई बार नियमों के खिलाफ जाकर सैटेलाइट और मिसाइल लॉन्च कर चुका है। इसके बावजूद किसी ने भी उसकी मिसाइलों को इंटरसेप्ट यानी गिराने की कोशिश नहीं की है। दरअसल, जासूसी सैटेलाइट को ऑर्बिट में पहुंचाने के लिए नॉर्थ कोरिया को लंबी रेंज वाले प्रोजेक्टाइल की जरूरत पड़ेगी। जिसे अमेरिकी पाबंदियों की वजह से नॉर्थ कोरिया इस्तेमाल नहीं कर सकता है। उसका सैटेलाइट लॉन्च करने की कोशिश करना नियमों का उल्लंघन करना होगा।
मामले से जुड़े जानकारों ने बताया कि अगर जापान ने नॉर्थ कोरिया की सैटेलाइट या मिसाइल को शूट किया तो इससे दोनों देशों का विवाद और बढ़ जाएगा। वहीं अगर जापान का मिसाइल सिस्टम नॉर्थ कोरिया की मिसाइल को इंटरसेप्ट करने में नाकामयाब रहा तो इससे जापान के सुरक्षा इतंजामों पर सवाल उठेंगे। साथ ही अमेरिकी की मिलिट्री कैपिबिलिटी भी सवालों के घेरे में आ जाएगी। इसका नॉर्थ कोरिया को फायदा होगा।
वहीं, कुछ दिन पहले नॉर्थ कोरिया ने पहली सॉलिड फ्यूल वाली इंटर कॉन्टिनेंटल मिसाइल के सफल परीक्षण किया था। इसके परीक्षण के दौरान जापान में अलर्ट जारी करने पड़ा था। हालात ये थे कि जापान के उत्तरी इलाके से लोगों को निकाला जाने लगा। वहीं, जापान के होकाएडो में स्कूल देरी से शुरू किए गए, कुछ ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया गया था। इस मिसाइल परीक्षण के दौरान नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किमजोंग उन अपनी बेटी, पत्नी के साथ मौजूद रहे थे।