आईपीएल 2023 का फाइनल आज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात के पास एक बार फिर खिताब जीतकर इतिहास रचने का मौका होगा। इसके लिए उनके पास आज से बेहतर दिन नहीं हो सकता। दरअसल, पिछले साल आज के ही दिन यानी 29 मई 2022 को ही आईपीएल डेब्यू पर गुजरात ने पहली बार खिताब अपने नाम किया था। तब गुजरात आईपीएल डेब्यू पर खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी थी। इससे पहले 2008 में पहले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स ने ऐसा किया था।

गुजरात के पास इतिहास दोहराने का मौका
अब एक साल बाद गुजरात के पास इतिहास दोहराने और एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। दरअसल, अब तक किसी टीम ने आईपीएल डेब्यू पर लगातार दो बार खिताब नहीं जीता है। गुजरात के पास यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। इसके लिए आज के दिन से अच्छा कोई दिन नहीं हो सकता। गुजरात के पास पिछले साल जीतने वाली टीम के कई सदस्य भी हैं। कप्तान हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी पिछले साल खिताब जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे।

आईपीएल 2022 का फाइनल भी अहमदाबाद में ही खेला गया था। तब गुजरात ने खिताबी मुकाबले में राजस्थान को हराया था। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 130 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात ने 18.1 ओवर में तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। गुजरात ने फाइनल सात विकेट से अपने नाम किया था। आज भी गुजरात के पास वही वेन्यू है, जहां उन्होंने पिछले साल खिताब जीता था। यह देखने वाली बात होगी कि उसी वेन्यू, उसी तारीख को गुजरात फिर से खिताब जीत पाता है या नहीं।