धौलपुर में बसेड़ी थाना इलाके के मूढ़ीक पुरा गांव में बीती रात एक 20 वर्षीय विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना की भनक लगते ही पीहर पक्ष के लोग मौके पर पहुंच गए। जिन्होंने दहेज के लालच में बेटी की गला घोंटकर हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने ससुराल वालों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मृतका के चाचा धौलपुर के बादशाह कुशवाह निवासी रुंध का पुरा ने बताया कि उसके भाई हरीश चंद्र पुत्र नेमी कुशवाह ने अपनी दो बेटियों पूनम और नवलदेई की शादी बसेड़ी थाना क्षेत्र के गांव मूढ़िक पुरा के रहने वाले कल्लन सिंह कुशवाह के पुत्र सुल्तान और छोटू के साथ 1 साल पहले अपनी हैसियत के मुताबिक दहेज देकर की थी। लेकिन शादी के बाद से ही ससुराल पक्ष के लोग ढाई लाख दहेज की मांग करते हुए दोनों बेटियों को प्रताड़ित करने लगे। समाज के पंच-पटेलों को लेकर कई मर्तबा पंचायत भी बैठी। लेकिन ससुराल वाले लगातार दहेज की मांग कर दोनों बेटियों के साथ मारपीट करते रहे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि छोटी बेटी 20 वर्षीय नवलदेई की मारपीट कर गला घोंटकर हत्या कर दी है। 

रिपोर्ट में यह भी आरोप है कि घटना की चश्मदीद बड़ी बेटी है। उसके साथ भी आरोपियों ने बेरहमी से मारपीट की है। उन्होंने बताया घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मौका मुआयना किया। घटना से संबंधित सबूत पुलिस ने जुटाए हैं। पुलिस ने डेड बॉडी को कब्जे में लेकर सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में पहुंचाया। गुरुवार को परिजनों की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड द्वारा मृतका का पोस्टमार्टम कराया गया है। मायके पक्ष के लोगों ने नामजद आरोपियों के खिलाफ दहेज की डिमांड पूरी नहीं करने पर ससुराली जनों के खिलाफ गला घोंटकर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है।

हेड कांस्टेबल पूरन सिंह ने बताया विवाहिता का पोस्टमार्टम कराकर लाश को अंतिम संस्कार के लिए मायके पक्ष के लोगों को सुपुर्द किया है। ससुराली जनों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।

ससुराली जन फरार

विवाहिता की मौत हो जाने के बाद ससुराली जन घर से फरार हो चुके हैं। पुलिस ने बताया गांव पहुंचकर आरोपियों के ठिकाने पर दबिश दी गई थी। लेकिन ससुराली जनों का सुराग नहीं लग सका है। पुलिस का कहना है टीम गठित कर आरोपियों के संबंधित ठिकानों पर रवाना की है। आरोपियों को स्वीकृत कर गिरफ्तार किया जाएगा।