लंबे, घने और खूबसूरत बाल किस लड़की की चाहत नहीं होती है। खूबसूरत बाल आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं लेकिन ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं झड़ते बालों की समस्या से काफी परेशान रहती हैं। कई तरह के प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करने लगती हैं। ऐसे में आप निराश ना हों, हम बता रहे हैं कुछ नुस्खे जिनकी मदद से आप लंबे और घने बाल पा सकती हैं।

नियमित मालिश  :  स्कैल्प की मालिश करने से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है। इसके लिए आप किसी भी तेल को मालिश के लिए ले सकती हैं। इसके अलावा प्रतिदिन मालिश आपको तनाव से भी राहत दिला सकती है।

प्याज का रस  : प्याज का रख बालों को बढ़ाने के लिए रामबाण घरेलू इलाज है। इसके लिए आप प्याज को पीसकर उसको निचोड़ लें और रस निकाल लें। अब कॉटन बॉल या अपने हाथों से इसे बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय बाद धो लें।

अंडा : अगर आप अंडे से परहेज नहीं करती हैं तो यह बाल बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। एक अंडे को तोड़ें और पीले और सफेद भाग को मिलाकर किसी ब्रश की सहायता से बालों में लगा लें।

करी पत्ते का तेल : बालों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक के रूप में काम करता है। इसके लिए नारियल लें और उसमें करी पत्ता डालकर गर्म करने के बाद छान लें। इस मिश्रण को बालों के साथ-साथ जड़ों में भी लगाएं और लगभग एक घंटे बाद शैंपू से धो लें।

आंवला : मजबूत, लंबे, काले घने बालों के लिए आप आंवला का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए आंवले का जूस निकालें और सप्‍ताह में कम से कम एक बार बालों में लगाएं। इसके अलावा आंवला खाना भी त्वचा और बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है।