नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि शाह अहमदाबाद में रविवार को मोदी समुदाय के एक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जबकि देवभूमि द्वारका में शाह राष्ट्रीय तटीय पुलिसिंग अकादमी के लिए एक भवन का शिलान्यास करेंगे।

एक कार्यक्रम के तहत वह बोरिज गांव के एक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को खेल संबंधी सामग्री वितरित करेंगे। वह गांधीनगर नगर निगम की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे और गांधीनगर विधानसभा सीट में आयोजित क्रिकेट मैच में भी शामिल होंगे।

गृह मंत्रालय में दूसरे 'चिंतन शिविर' में केंद्रीय गृह मंत्री ने अधिकारियों को दिया मंत्र
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय में दूसरे 'चिंतन शिविर' के दौरान आतंकवाद से निपटने, कट्टरपंथ, आंतरिक सुरक्षा, साइबर और सूचना सुरक्षा, नशीले पदार्थों, आपदा प्रबंधन जैसे मुद्दों पर कामकाज की प्रगति की समीक्षा की। शाह ने कहा, गृह मंत्रालय को 25 साल का रोडमैप तैयार करना चाहिए ताकि भारत को दुनिया में अव्वल बनाने में सफलता मिले। उन्होंने कहा, भारत को हर क्षेत्र में सर्वप्रथम बनने से अब कोई नहीं रोक सकता।

उन्होंने गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री के विजन 2047 के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए के लिए रोडमैप का पालन करने की अपील की। गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया में भारत का स्थान तेजी से बढ़ रहा है और इसे दुनिया में हर क्षेत्र में प्रथम बनने से कोई नहीं रोक सकता। 'चिंतन शिविर' का उद्देश्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संवाद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विजन 2047' के कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार करना था।

शाह ने जोर देकर कहा कि बिजली की खपत को कम करने के लिए गृह मंत्रालय के सभी कार्यालय भवनों के लिए अधिक से अधिक सौर ऊर्जा का प्रावधान किया जाना चाहिए। गृह मंत्री ने मंत्रालय के काम की सराहना करते हुए अधिकारियों से विजन 2047 में निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने के लिए और अधिक लगन से काम करने का आह्वान किया। शाह ने आत्मनिर्भर भारत, विभिन्न बजट घोषणाओं और गृह मंत्रालय के महत्वपूर्ण लंबित मुद्दों की स्थिति की भी समीक्षा की। अधिकारियों ने मंत्रालय से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अपने सुझाव साझा किए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, हमें भविष्य की चुनौतियों की कल्पना करने और उनके अग्रिम समाधान खोजने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। शाह ने कहा कि ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित आधुनिक तकनीक के दुरुपयोग को रोकने और इस्तेमाल की क्षमता को और बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए। Jeet Kumar