गर्मियों में बाहर आने जाने से चेहरे पर धूल और धूप की वजह से पिंपल्स होना शुरू हो जाते हैं लेकिन कई बार खानपान ठीक न होने की वजह से साथ ही सही दिनचर्या न होने की वजह से भी चेहरे पर बहुत पिंपल्स निकलना शुरू हो जाते हैं। शरीर की गर्मी से निकलने वाले पिम्पल्स को हीट पिम्पल्स भी कहा जाता है। गर्मियों में पिम्पल्स से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। लेकिन इसे कुछ घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है 

इन कारणों से होता है हीट पिंपल्स-

1- खराब खानपान

2- हाइजीन का ध्यान न रखना

3- अल्कोहल का सेवन

4- बैक्टीरिया के कारण

5- इम्यूनिटी का कमजोर होना

6- रोम छिद्रों को बंद होना

हीट पिंपल्स ठीक करने के घरेलू उपाय

कैस्टर ऑयल-माइक्रोबियल इन्फेक्शन की वजह से पिम्पल्स होने लगते हैं। कैस्टर ऑयल में रिसिनोलेइक एसिड होते हैं जो एंटीबेक्टीरिया के रूप में काम करता है। इससे हीट पिम्पल्स को दूर करने के साथ सूजन कम करने में मदद मिलती है। इसे चंदन के तेल की कुछ बूंदे उबले पानी में मिला लें, फिर उस पानी को चेहरे पर उँगलियों से थपथपा कर लगाएं।

शहद- शहद लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है और साथ ही इसमें पिंपल्स बनने वाले कारकों से लड़ने की क्षमता होती है। एक बड़े चम्मच में शहद लें, फिर उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं। अब इस मिश्रण को पिम्पल्स के उपर लगाएं ।

हल्दी- जब भी पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय की बात आती है तो हल्दी की बात जरूर आती है। कर्क्यूमिन से भरपूर हल्दी पिम्पल्स की वजह से होने वाली सूजन को कम करती है। हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे पिम्पल्स पर लगाकर सूखने दें, फिर धो लें।

नींबू- पिंपल्स से निपटने के लिए नींबू का रस एक ऐसा उपाय है, जो पिम्पल्स को तो कम करता ही है, साथ में उससे होने वाले दाग धब्बों को भी गायब कर देता है। नींबू में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। नींबू के रस में कुछ बूँदें शहद की मिलाएं, फिर इसे लगाकर पांच मिनट तक छोड़ दें उसके बाद पानी से चेहरा धो लें

एलोवेराजेल- एलोवेरा को त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है इससे स्किन में इन्फेक्शन कम होता है। साथ हीट पिम्पल्स जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है। थोडा सा एलेवेरा जेल पिम्पल्स के उपर लगाएं और दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।