धर्म ग्रंथों के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है। इस बार ये व्रत 30 अगस्त, मंगलवार को है। इस व्रत का महिलाओं को बहुत ही बेसब्री से इंतजार रहता है। इस महिलाएं निराहार व्रत करती हैं यानी दिन भर कुछ भी खाती-पीती नही हैं। शाम को पूजन के बाद ही थोड़ा सा फलाहार करती हैं और रात्रि पूजन के बाद अगले दिन अपना व्रत पूर्ण करती हैं। इस बार हरतालिका तीज पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं। आगे जानिए इन शुभ योग व इस दिन महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस दिन बनेंगे 3 शुभ योग
ज्योतिषियों के अनुसार, 30 अगस्त, मंगलवार को सूर्योदय हस्त नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। मंगलवार को हस्त नक्षत्र होने से इस दिन सौम्य नाम का योग इस दिन बन रहा है। इसके अलावा इस दिन शुभ और शुक्ल नाम के योग भी रहेंगे। इन तीनों योगों के एक साथ होने से इस व्रत का महत्व और भी बढ़ गया है। इस दिन की गई पूजा और उपाय मनोकामना पूरी करने वाले रहेंगे।

इन बातों का ध्यान रखें महिलाएं.
1. हरतालिका तीज का व्रत अगर आप करती हैं तो फिर इसे बीच में छोड़ा नहीं जाता। इस व्रत को जीवन भर करना ही पड़ता है। अगर ऐसा करना संभव न हो तो उद्यापन करके ये व्रत किसी अन्य महिला को ये दिया जा सकता है।
2. वैसे तो इस व्रत में दिन भर कुछ भी खाने की मनाही है, लेकिन विशेष परिस्थितियों जैसे गर्भावस्था के दौरान फलाहार किया जा सकता है। इसके लिए किसी योग्य पंडित से सलाह जरूर लें।
3. इस व्रत में रात को सोने की भी मनाही है यानी रात भर शिव-पार्वती की पूजा और भजन-कीर्तन में ही व्यतीत करनी पड़ती है। अगर गलती से भी सो गए तो धर्म ग्रंथों में इसके लिए भयानक सजा के बारे में बताया गया है।
4. हरितालिका तीज व्रत में महिलाओं को संयम पूर्वक रहते हुए मन ही मन भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना चाहिए। कोई भी अनुचित विचार मन में नहीं आना चाहिए।
5. कुंवारी लड़कियां भी अच्छे जीवनासाथी के लिए ये व्रत करती हैं। विवाह के बाद भी उन्हें इस व्रत को करना पड़ेगा, इसलिए अच्छी तरह सोच-विचार ही इस व्रत को करें।