लंबे,घने और खूबसूरत बाल हमारी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बालों से जुड़ी समस्याएं लगातार लोगों को परेशान कर रही हैं। इन दिनों हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बालों के बेहतर विकास में विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन अगर शरीर में इन विटामिन्स की कमी होने लगे, तो आपको हेयरफॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं किन विटामिन्स की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या होती है।

विटामिन बी12

विटामिन बी12 हमारे बालों की ग्रोथ के लिए काफी अहम होता है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है, तो इससे बाल झड़ने लगते हैं। विटामिन बी12 हमारे शरीर में कई तरह के कार्य करता है। इसमें लाल रक्त कोशिकाओं को बनाकर बालों का विकास करना अहम कार्य है। आप अंडा, दूध, दही, छाछ, लस्सी और और पनीर आदि के जरिए विटामिन बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं।

फोलिक एसिड

फोलिक एसिड, जिसे विटामिन बी9 के नाम से भी जाना जाता है। यह बालों को बढ़ाने और असमय सफेद होने से रोकता है। लेकिन अगर आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने लगती है, तो इससे बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी पूरी करने के लिए आप अंडा, रे‍ड मीट, मछली, पालक और एवोकैडो आदि का सेवन कर सकते हैं।

जिंक

शरीर में जिंक की कमी होने से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए जिंक बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप शरीर में जिंक की कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए बींस और दालों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी

बालों की बढ़िया ग्रोथ के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी होता है। अगर आप पुराने बालों को मजबूत बनाने के साथ ही नए बालों की ग्रोथ चाहते हैं, तो इसके लिए शरीर में विटामिन डी की पूर्ति जरूर करें।

फेरिटिन

फेरिटिन एक तरह का प्रोटीन है, जो आयरन स्टोर करता है। शरीर में रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन के प्रवाह के लिए फेरिटिन बेहद जरूरी है। अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो इसके पीछे फेरिटिन की कमी मुख्य वजह हो सकती है।