लैपटॉप और मोबाइल के लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर पिंगमेंटेशन, रिंकल्स, समय से पहले बुढ़ापा जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही साथ चेहरे की रौनक भी छीन सकती हैं। तो इससे बचे रहने के लिए क्या करना है। 

बर्फ से करें, चेहरे की सिकाई

बेजान चेहरे में जान डालने के लिए बर्फ से उसकी सिकाई करें। इससे चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही स्किन भी टाइट रहती है। बर्फ को डायरेक्ट स्किन पर न लगाएं इसके किसी कॉटन कपड़े में लपेटकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। 

यूज करें अंडर आई क्रीम

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने की वजह से अगर आपकी आंखों के नीचे भी डार्क सर्कल नजर आने लगे हैं, तो इसका भी तुरंत उपाय करें वरना ये बढ़ सकता है। तो इसके लिए अंडर आई क्रीम लगाएं। वैसे इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- आलू का टुकड़ा हल्के हाथों से रब करें, खीरा का रस लगा सकते हैं या फिर एलोवेरा जेल। 

लैपटॉप, कम्प्यूटर से निकलने वाली गर्मी से स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है, तो इस समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि ये त्वचा में फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को रोकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट रिच टमाटर, अखरोट और दूसरे फूड आइटम्स एजिंग प्रोसेस को स्लो करते हैं और पिग्मेंटेशन को रोकते हैं।

लैपटॉप पर ही ज्यादा समय बिताते हैं, तो उस पर रिफ्लेक्टर शील्ड लगवाएं। जो आपकी स्किन और लैपटॉप के बीच एक बैरियर की तरह काम करता है।   

लैपटॉप या स्क्रीन से बीच-बीच में ब्रेक लेकर आंखों व चेहरे को धोते रहें। इससे स्किन और आंखों दोनों को राहत मिलती है।