स्किन केयर रूटीन के तीन मुख्य हिस्से : क्लींजिंग,टोनिंग,मॉइश्चराइजिंग

क्लींजिंग : यह एक बहुत ही साधारण सा स्टेप है। चेहरे को साफ़ पानी या फेस वॉश से दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं। याद रखें कि अगर आपकी स्किन बहुत सेंसेटिव, ऑयली या ड्राय है तो आपके पास एक सही फेसवॉश का होना जरूरी है। दिनभर हवा में मौजूद प्रदूषण, धूल और गंदगी के कण त्वचा पर उपस्थित रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं और यही तमाम समस्याओं के पैदा होने का कारण बन सकता है। इसलिए चेहरे को अच्छे से पानी से छपाके मारकर धोएं।
टोनिंग : त्वचा को पोषण देकर रिच बनाना।बाजार में कई टोनर्स उपलब्ध हैं जो विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं।इनमें से अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एक चुनकर आप उपयोग कर सकती हैं। प्रोडक्ट चुनते समय भी ध्यान रखें कि जो इंग्रेडिएंट्स पहले से आपके किसी उत्पाद में हैं उसके अलावा कोई इंग्रेडिएंट टोनर में हो। अगर आपके किसी एक उत्पाद में पहले से विटामिन आदि हो तो टोनर नहीं चुनने से भी चलेगा। कई बार किसी खास स्किन टाइप के लिए डॉक्टर भी कुछ पोषक तत्वों युक्त लोशन आदि प्रिस्क्राइब करते हैं। तब भी टोनर को न लगाने का विकल्प आप चुन सकती हैं।
मॉइश्चराइजिंग : मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन से पहले आप उपयोग कर सकती हैं सीरम का। सीरम एक ऐसी चीज है जो त्वचा पर दाग धब्बों और झाइयों, झुर्रियों से बचाव में सक्षम होती है। ये भी एक प्रकार से त्वचा को मिलने वाला पोषण है जिसमें विटामिन्स या एंटीऑक्सीडेंट्स भी हो सकते हैं। इनका उपयोग खासतौर पर सुबह चेहरा धोने के बाद करना अधिक फायदेमंद होता है। इससे त्वचा की कांति भी बनी रहती है।सामान्य विटामिन सी, ई, विटामिन बी 3 व पेप्टाइड्स युक्त सीरम का उपयोग कर सकती हैं। ज्यादातर इन्ही को त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

  •  मॉइश्चराइजर के बाद घर से बाहर निकलने के 15 मिनिट्स पहले सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें,चाहे गर्मियों का मौसम हो या बारिश का। सनस्क्रीन कम से कम एसपीएफ 30 का हो यह जरूरी है।
  •  भरपूर मात्रा में पानी पीएं और शरीर को हायड्रेट बनाये रखें।
  •  अपने तकियों के कवर को कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर बदलें।
  •  सोते समय अपने बाल बांधकर रखें, खासकर यदि बाल धुले नहीं हैं तो।
  •  सीरम को कभी भी मॉइश्चराइजर में मिलाकर न लगाएं।
  •  स्किन रूटीन की शुरुआत हमेशा सिम्पल तरीके से करें। पहले त्वचा पर इसका परिणाम देखें इसके बाद चाहें तो मास्क, एक्सफोलिएंट्स, दाग धब्बों के लिए अतिरिक्त साधनों का प्रयोग करें।
  •  चाहे कोई भी उत्पाद खरीदें, हमेशा पैच टेस्ट पहले करें फिर ही चेहरे पर उसका उपयोग करें। खासकर यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है या आपकी स्किन बहुत सेन्सेटिव है तो।