प्रयागराज: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh News) से पहले समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और राज्यसभा सांसद आजम खान (Azam Khan) की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. रामपुर से सपा के सांसद आजम खान (Azam Khan News) को यूपी सरकार बड़ा झटका देने वाली है, क्योंकि राज्य सरकार ने आजम खान की जमानत निरस्त करने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में याचिका दाखिल की है. हाईकोर्ट अब दो फरवरी को राज्य सरकार की अर्जी पर सुनवाई करेगी.

दरअसल, आजम खान को रामपुर में दर्ज एक दर्जन आपराधिक मामलों में जमानत मिली है और इसी जमानत को निरस्त कराने को लेकर राज्य सरकार ने अर्जी दाखिल की है. आजम खान पर मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट के जरिए अवैध रूप से जमीन खरीदने सहित दर्जनों आपराधिक मामले दर्ज हैं. जमानत निरस्त कराने की अर्जी पिछले एक साल से विचाराधीन है.

आजम खान लंबे समय से सीतापुर जिला जेल में बंद हैं. उनके खिलाफ पिछले कुछ सालों में विभिन्न आरोपों में कई आपराधिक केस दर्ज हुए थे. उनके खिलाफ ज्यादातर मुकदमे रामपुर जनपद में ही दर्ज किए गए हैं. कई मामलों में उनकी पत्नी और बेटे भी आरोपी हैं और गिरफ्तार भी किए गए थे. फिलहाल, आजम खान को बहुत से मामलों में जमानत पर रिहा करने का आदेश मिला है, जिसे निरस्त करने के लिए ही अर्जी दाखिल की गई है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल है और ऐसे में अगर आजम खान की जमानत खारिज हो जाती है और वह जेल से बाहर नहीं निकलते हैं तो सियासी तौर पर सपा को बड़ा घाटा हो सकता है, क्योंकि सपा में आजम खान का बड़ा कद है और मुस्लिम समाज में भी उनकी गहरी पैठ है. ऐसे में देखने वाली बात है कि चुनाव से पहले क्या आजम खान को राहत मिल पाती है या नहीं.