दिवाली पर मां लक्ष्मी का अपने घर पर शानदार स्वागत करने, उन्हें प्रसन्न करने के लिए घर के मुख्यद्वार पर रंगोली, स्वास्तिक बनाने सहित अन्य कुछ उपाय करें. ऐसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-संपन्नता घर आती है. इस दिन घर के मुख्य द्वार को स्वास्तिक, तोरण सहित अन्य विभिन्न चीजों के इस्तेमाल से सजा सकते हैं.

मेन गेट पर लगायें तोरण
मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी पृथ्वी भ्रमण करती हैं और भक्तों के घरों में निवास करने आती हैं. इसलिए लक्ष्मी के स्वागत के लिए मुख्य द्वार पर तोरण लगाएं. आम, फूल या केले के पत्तों का तोरण बनाकर आसानी से लगा सकते हैं. गेंदे के फूल और आम के पत्तों को मिला कर बनाए गए तोरण बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं. इसके अलावा केले के पत्तों की मदद से भी मुख्य द्वार को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जा सकता है.

घर के आंगन में रंगोली बनाएं
धन की देवी लक्ष्मी के स्वागत के लिए अपने घर के आंगन में रंग-बिरंगी रंगोली बनाएं. रंगोली को शुभ माना गया है. लक्ष्मी को रंगोली पसंद है ऐसे में अपने घर की साफ-सफाई करने के बाद रंगोली जरूर बनाएं. आंगन के साथ ही घर के प्रवेश द्वार पर भी खूबसूरत रंगोली बनाएं. रंगोली मां लक्ष्मी को प्रिय है. वे प्रसन्न हुए बिना नहीं रह सकेंगी.

मुख्य द्वार से अंदर आती लक्ष्मी पद चिन्ह लगायें
घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पद चिन्ह लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है. पद चिन्ह लगाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पैरों के चिन्ह अंदर की तरफ आते हुए हों. लक्ष्मी पद चिन्ह असानी से मार्केट में मिल जाते हैं. लक्ष्मी पद चिन्ह के पोस्टर और स्टिकर तो मिलते ही हैं चांदी, पीतल जैसी धातु में भी लक्ष्मी पद चिन्ह आसानी से मिल जाते हैं. अपनी सुविधा अनुसार आप किसी भी तरह के पद चिन्ह को इस्तेमाल अपने मुख्य द्वार को सजाने के लिए कर सकते हैं.

मुख्य दरवाजे पर लगायें स्वास्तिक
घर के मुख्य दरवाजे पर चांदी का स्वस्तिक लगाना अत्यंत शुभ माना गया है. चांदी के नहीं तो रोली से भी अपने मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बना सकते हैं. घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक लगाने से आपके मन और आपके घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी को दूर हो जाती है. देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.