हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे व्रत पड़ते हैं लेकिन इन सभी में एकादशी का व्रत बेहद ही खास होता हैं जो हर माह की एकादशी तिथि पर किया जाता हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी की तिथि भगवान विष्णु की प्रिय तिथियों में से एक हैं और एकादशी का व्रत जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित होता हैं।

इस दिन भक्त उपवास रखकर भगवान की विधिवत पूजा करते हैं मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ से श्री हरि की कृपा बरसती हैं लेकिन इसी के साथ ही एकादशी के दिन अगर कुछ विशेष उपायों व कार्यों को पूरी श्रृद्धा भाव से किया जाए तो प्रभी अतिशीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की हर मनोकामना को पूर्ण कर देते हैं तो आज हम आपको अपरा एकादशी के दिन किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

धार्मिक पंचांग के अनुसार अपरा एकादशी का व्रत ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन किया जाता हैं जो कि इस बार 15 मई दिन सोमवार को पड़ रही हैं इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने से साधक को उत्तम फलों की प्राप्ति होती हैं और सभी प्रकार के कष्टों व दुखों का भी अंत हो जाता हैं।

एकादशी पर करें ये उपाय-
आपको बता दें कि एकादशी के दिन उपवास रखते हुए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की संग में पूजा जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी और श्री हरि की कृपा बरसती हैं जिससे जीवन के सभी दुखों का अंत हो जाता हैं इसके अलावा अगर आपकी कोई विशेष इच्छा हैं जो पूरी नहीं हुई हैं तो आप एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के बाद विष्णु चालीसा का मन ही मन 11 बार पाठ जरूर करें और अंत में अपनी मनोकामना प्रभु से कहें इस उपाय को करने से हर इच्छा पूरी होती हैं। एकादशी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी केसर वाली खीर का भोग लगाने से धन समृद्धि का आशीर्वाद मिलता हैं और आर्थिक परेशानियों का अंत हो जाता हैं।