गर्मी का मौसम न सिर्फ हमारे चेहरे की त्वचा को प्रभावित करता है, बल्कि बालों को भी रूखा और खुजलीदार बना देता है। पसीने से स्कैल्प से बदबू आती है और बालों का झड़ना भी बढ़ जाता है। इन समस्याओं को समय रहते नहीं ठीक किया जाए, तो बालों का झड़ना तेजी से बढ़ सकता है।

कई बार जाने अनजाने में कई गलतियां कर बैठते हैं, जिससे न चाहते हुए भी बालों को नुकसान पहुंच जाता है। तो आइए जानें कि गर्मी के सीजन में आप बालों को कैसे हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

1. हेयर केयर रुटीन फॉलो न करना

बाल खराब होने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण है, वह यह है कि लोग इनकी देखभाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। बालों को पोषण देने के लिए आप हेयर मास्क, हेयर वॉश रुटीन फॉलो कर सकते हैं। सही शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करें। कम से कम हफ्ते में एक बार हेयर मास्क जरूर लगाएं। साथ ही समय-समय पर हेयर कट भी करवाएं।

2. स्टाइलिंग टूल्स का ज्यादा उपयोग

अगर आपको स्टाइलिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर, कर्लर या ड्रायर का इस्तेमाल करने की आदत है, तो आपके लिए जानना जरूरी है कि इससे भी आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। लगातार इन टूल्स का इस्तेमाल बालों को नाजुक और कमजोर बनाता है।

3. पानी कम पीना

जी हां, पानी का पर्याप्त सेवन न करने से भी स्कैल्प को सही पोषण नहीं मिलता और बाल रूखे, बेजान बन जाते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं और बालों पर इसका जादू देखें।

4. सिर को तेज धूप से बचाएं

चेहरे की त्वचा की तरह ही बालों को भी सूरज की डायरेक्ट किरणों से बचाने की जरूरत होती है। सूरज से निकलने वाली यूवी किरणें बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए बाहर निकलते वक्त स्कार्फ या कैप जरूर पहनें।

5. बालों को कस कर बांध लेना

अगर आप बालों का कस कर जूड़ा या पोनीटेल बना लेते हैं, तो इससे जड़ें कमजोर होती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए हमेशा जूड़ा या पोनीटेल को ढीला ही रखें।