फरीदाबाद । साइबर ठग रोज वारदात कर रहे हैं। इस बार ठगों ने महिला का खाता खाली कर दिया। महिला ने 550 रुपये में एक टॉय गन ऑनलाइन आर्डर किया था। गन में खराबी थी, तब गन को बदलवाने के लिए इंटरनेट से कस्टमर केयर पर नंबर सर्च किया और यहीं से महिला को बातों में उलझाकर ठगी कर ली गई। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
पीड़िता ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन शॉपिंग साइट से एक खिलौना बंदूक मंगवाई थी। उसमें कुछ खामी थी। बंदूक बदलने के लिए उन्होंने शॉपिंग साइट का कस्टमर केयर नंबर को ऑनलाइन सर्च किया। उस नंबर पर कॉल करके बंदूक बदलने के लिए कहा। उन्हें कहा गया कि दूसरे नंबर से कॉल आएगा, उन्हें डिटेल बता देना। महिला के पास दूसरे नंबर से कॉल आई। इसके बाद कॉल करने वाले ने महिला से मोबाइल में मोबाइल रिमोट पर लेने वाला एप डाउनलोड करा दिया। इसके बाद खाते से एक रुपया ट्रांजैक्शन करने के लिए कहा। इसके बाद खाते से 4.16 लाख रुपये निकल गए। जब फोन पर खाते से रुपये निकलने का मैसेज आया, तब उन्हें ठगी का पता चला और पुलिस को शिकायत दी। 
साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि जब कभी आप किसी कस्टमर केयर को ढूंढो, तब सही वेबसाइट का इस्तेमाल करें गूगल पर ट्रस्ट ना करें। किसी भी बैंक या किसी भी कंपनी के ऑफिशियल कस्टमर केयर नंबर पर जाकर ही बात करें। आपको सूझबूझ के साथ आगे चलना होगा वरना साइबर अपराधी इसी तरीके से जाल बिछाकर लोगों को शिकर बनाते रहने वाले हैं। साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि जब किसी के साथ किसी प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड होता है, तब वह व्यक्ति पैनिक हो जाता है। सूझबूझ के साथ और समझ के साथ काम करें पैनिक ना हो और उन्होंने कहा कि जागरूक होने की बेहद ज्यादा जरूरत है। किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपना ओटीपी, अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और केवाईसी को साझा ना करें।