मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामले देख कई लोग मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं जिसे देखते हुए महाराष्ट्र सरकार, बीएमसी, और एमपावर ने एक मुफ्त हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल से बात कर अपनी परेशानी बता सकता है और उससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है. इस हेल्पलाइन पर 24 घंटे सूचना दी जा सकती है, जिसका नंबर 1800-120-820050, # LetsTalk1on1 है. महाराष्ट्र में कोरोना के 423 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है. मुंबई जिले में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार बुधवार शाम के बाद से पांच लोगों की मौत की सूचना मिली है इसमें एक महिला भी है. मुंबई में चार व्यक्ति और पुणे में एक व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21 हो चुकी है.

ऑनलाइन पहल भी की शुरू

राज्य सरकार ने अपोलो 24x7 के साथ मिलकर एक ऑनलाइन पहल शुरू की है जो पर उपलब्ध है. विज्ञप्ति में कहा कि त्वरित चिकित्सा परामर्श और अन्य संबंधित संपर्कों की जानकारी भी लिंक पर उपलब्ध है. डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े मामूली लक्षण होने पर खुद को दूसरों से पृथक करने और तबियत बिगड़ने पर अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है. इसमें कहा गया कि इस ऑनलाइन टूल की मदद से अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण के तीव्र लक्षणों वाले लोगों की खबर रख सकेंगे.
वेबलिंक के जरिए लगा सकते हैं प्रभावित जगहों का पता
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (Brihanmumbai Municipal Corporation) ने कोविड-19 (Covid-19) प्रभावित इलाकों का जीआईएस (GIS) नक्शा गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर जारी किया. उन्होंने कहा था कि इस नक्शे की मदद से उन इलाकों के बाशिंदे कहीं अधिक सतर्कता के साथ एहतियात बरत सकेंगे और किसी काम के लिये उन स्थानों पर जाने वाले लोग एहतियाती उपाय कर सकेंगे. बीएमसी के प्रवक्ता ने कहा कि लोग कोरोना वायरस प्रभावित इलाकों का पता इस वेबलिंक के जरिये लगा सकते हैं:-https://mumgis.mcgm.gov.in/portal/apps/webappviewer/index.html.