बाहर से गोरखपुर जिले में कोरोना लेकर आने वालों की संख्या नौ है। ये सभी आठ से 19 अप्रैल के बीच में आए हैं। इनमें से तीन लोगों ने कोरोना को मात दे दी है, शेष का घर पर उपचार चल रहा है। इन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जब कांटैक्ट ट्रेसिंग की गई तो हर परिवार में दो से तीन सदस्य पाजिटिव मिले। राहत की बात यह है कि किसी की तबीयत गंभीर नहीं हुई।

15 से 58 वर्ष के बीच है संक्रमितों की उम्र

बाहर से आए संक्रमितों में कोई दूसरे जिलों या प्रांतों में घूमने या किसी काम से गया था तो कोई दिल्ली में नौकरी करता था और लौटा तो साथ में कोरोना ले आया। इनकी उम्र 15 से 58 वर्ष के बीच है। इसमें पांच पुरुष, तीन महिलाएं व एक किशोरी शामिल हैं। जिले में 63 संक्रमित हैं। शेष लोग बाजार, बैंक, अस्पताल जाने के बाद संक्रमित हुए। इसका सीधा मतलब है कि कोरोना हमारे आसपास मौजूद है। थोड़ी भी लापरवाही बरती गई तो संक्रमित हो सकते हैं। सरकार के निर्देश के बाद भी अब तक बाहर से आने वालों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है। बिना जांच कराए लोग घर जा रहे हैं और कोरोना फैला रहे हैं।

दूसरी लहर में भी बरती गई थी लापरवाही

स्वास्थ्य विभाग के साथ ही लोगों को जागरूक कर रहा है। दूसरी लहर में भी ऐसी ही लापरवाही बरती गई थी। बिना जांच कराए लोग घर गए और पूरे जिले में संक्रमण फैल गया। स्थिति इतनी भयावह हो गई कि अस्पतालों में बेड फुल हो गए और लोग अपने स्वजन को समुचित उपचार के अभाव में मरते हुए देखने के लिए विवश हो गए। उससे सबक लेते हुए अभी तक न तो रेलवे स्टेशन पर जांच बूथ बनाया गया है और न ही बस स्टेशन पर, जबकि इन दोनों में माध्यमों से रोज 1.25 लाख लोगों का आना-जाना होता है। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेटर की प्रभारी सुनीता पटेल ने बताया कि सभी संक्रमितों की कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।

क्या कहते हैं अधिाकारी

सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि जितने संक्रमित मिल रहे हैं, उनके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जा रही है। अभी तक जिले में किसी को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ी है। संक्रमितों में बहुत सामान्य लक्षण हैं। सर्दी-जुकाम व बुखार से पीड़ित होने के बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई तो रिपोर्ट पाजिटिव आई है। रेलवे व बस स्टेशन पर शीघ्र ही जांच बूथ बना दिए जाएंगे।

बढ़ रहा दायरा, किशोरी समेत 24 मिले संक्रमित

कोविड संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। 24 घंटे में गुरुवार को किशोरी समेत 24 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसमें सात शहर व 17 ग्रामीण क्षेत्र से हैं। वहीं 12 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है। जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है। सभी होम आइसोलेट हैं। अभी तक किसी को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है। संक्रमितों की उम्र 16 से 46 वर्ष के बीच हैं। इनमें बिहार, राप्तीनगर, पादरी बाजार, करीम नगर, कैंपियरगंज, हरसेवकपुर, छोटे काजीपुर, पुर्दिलपुर, बांसगांव, शिवपुर सहबाजगंज व पिपरौली के लोग शामिल हैं। कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया कि संक्रमितों में गंभीर लक्षण नहीं हैं। एक सप्ताह में वे स्वस्थ हो जा रहे हैं। पहली लहर से अब तक 68552 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 67620 लोगों ने कोरोना को मात दे दी है और 866 की मौत हो चुकी है। उन्होंने लोगों से बचाव के नियमों का पालन करने की अपील की है।