चेहरे की स्किन को चमकदार और खूबसूरत बनाने का पहला स्टेप त्वचा को साफ करना होता है। इसके लिए फेसवॉश को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। बाजार के केमिकल वाले फेसवॉश के बिना भी चेहरे को साफ और चमकदार बना सकती हैं। इसके लिए बस जरूरत होगी एक चम्मच बेसन की। तो चलिए जानें कैसे अलग स्किन टाइप के लिए एक चम्मच बेसन से कैसे फेसवॉश बनाकर तैयार किया जा सकता है। 

ऑयली स्किन के लिए- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे फेसवॉश को इस्तेमाल करना पड़ता होगा जो चेहरे के ऑयल को कंट्रोल कर सके। वहीं अगर आप बेसन का क्लींजर इस्तेमाल करना चाहती हैं तो एक चम्मच बेसन में टमाटर के गूदे को मिला दें। साथ में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर करीब पांच से दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। चेहरा धोने के बाद फर्क अपने आप नजर आएगा। कि आपका चेहरा कैसे साफ होकर दमक रहा है। 
 
रूखी त्वचा के लिए- अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो फेसवॉश चुनते समय अपनी स्किन का खास ख्याल रखती होंगी। जिससे कि त्वचा मॉइश्चराइज रहे। ड्राई स्किन वालों को बेसन का क्लींजर बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत होती है। एक चम्मच बेसन में दही और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। करीब पंद्रह मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर फर्क अपने आप दिखने लगेगा। 

एक्ने वाली स्किन- अगर आपका चेहरा काफी सेंसटिव है। और अक्सर दाने, मुंहासे हो जाते हैं। तो केमिकल की जगह पर बेसन के पैक को ही इस्तेमाल करें। बेसन का क्लींजर बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी और चंदन का पाउडर मिलाएं। फिर गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे पर और एक्ने नहीं होंगे। और स्किन की बर्निंग भी कम होगी।