बिलासपुर । अरपा विकास क्षेत्र से प्रभावित शनिचरी और चांटापारा के 408 परिवारों को निखिल आश्रम रोड स्थित बहतराई अटल आवास में बसाया गया है। बुधवार को नगर विधायक शैलेष पाण्डेय अटल आवास की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ा।
रहवासियों का कहना था कि यहां जब से उन्हें बसाया गया है तब से चारों ओर गंदगी पसरी हुई है, नाली सफाई, स्ट्रीट लाइट, घरों में सीपेज, जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। निरीक्षण के दौरान विधायक शैलेष पांडेय ने बहतराई अटल आवास का हर हिस्से में जाकर मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने नाली सफाई, स्ट्रीट लाइट और पसरी गंदगी को देखकर जोन कमिश्नर रंजना अग्रवाल को जमकर फटकार लगाई। नगर विधायक ने जोन कमिश्नर को एक सप्ताह के भीतर व्यवस्था दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिए, साथ ही जोन के 4 लोगों की टीम बनाकर हर घर में सर्वे करने का निर्देश दिया ताकि लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा सके। अटल आवास में लोगों से मिलने के बाद विधायक शैलेष पांडेय विकास भवन पहुंचे जहां उन्होंने नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी से बात की और अटल आवास के लोगों से मिली शिकायतों को विस्तार पूर्वक बताया। नगर विधायक का कहना था कि नगर निगम उस क्षेत्र में मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए कार्य करें। वहां पसरी गंदगी, पानी, स्ट्रीट लाइट, सीपेज जैसी मूलभूत सुविधाओं की कमी का अंबार लगा है।
विधायक की नाराजगी के बाद नगर निगम आयुक्त ने 6 सदस्य टीम का गठन किया है इसमें अधीक्षण अभियंता निलोत्पल तिवारी, जोन कमिश्नर रंजना अग्रवाल, कार्यपालन अभियंता पीके पंचायती, क्रांति अशोक कुमार, कार्यपालन अभियंता विद्युत शाखा सुब्रत कर, सहायक अभियंता एसके मानिक को शामिल किया गया है। गठित समिति के द्वारा दो दिवस के भीतर संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण कर कौन-कौन से कार्य में कितनी राशि के स्वीकृत हैं, कार्य की वर्तमान स्थिति एवं कौन-कौन से कार्य कराए जाने हैं जिस पर कितनी लागत आएगी इसके संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन मांगा गया है नगर विधायक ने अटल आवास में मूलभूत सुविधाओं के निराकरण के साथ-साथ यहां खाली पड़ी जमीन पर वह उद्यान, ओपन जिम, बैडमिंटन और वालीबॉल के रूप में उन्नयन के भी निर्देश दिए हैं।
यहां आंगनबाड़ी केंद्र का भवन खाली पड़ा है उसके लिए बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की कही है जबकि पौधारोपण और क्षेत्र के व्यवस्थित विकास के लिए जोन कमिश्नर से प्रस्ताव मांगा है। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि यहां नाली निर्माण के लिए हाउसिंग बोर्ड अड़चन पैदा करता है, इसके लिए विधायक शैलेष पांडेय ने हाउसिंग बोर्ड अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा से फोन पर बात की और उन्हें समस्या से अवगत कराया है। हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन अभियंता को नगर निगम के साथ समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए। प्रभावितों में सबसे ज्यादा संख्या सफाई कर्मचारियों की है। यहां बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी अपने परिवारों के साथ निवासरत हैं। इनका कहना है कि वे लोग कम तनख्वाह में नगर निगम की निजी कंपनी द्वारा संचालित सफाई ठेके में कार्य करते हैं उन्हें समय पर तनख्वाह भी नहीं मिलती और आने जाने में ही ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है इसके समाधान के लिए विधायक शैलेष पांडेय ने नगर निगम आयुक्त से कहा है कि सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई ठेकेदार के द्वारा बस चलाई जाए। ताकि सफाई कर्मचारियों को आने जाने में जो खर्च होता है उस को बचाया जा सके और इन्हें सुविधा उपलब्ध कराया जाए।
निरीक्षण में जोन कमिश्नर रंजना अग्रवाल, ईई क्रांति अशोक कुमार, सब इंजीनियर एसके मानिक, अनिल वासु, आशीष पांडेय, पार्षद जुगल गोयल, भरत कश्यप, शहजादी कुरैशी, रामा बघेल, प्रियंका यादव, एल्डरमैन शैलेंद्र जयसवाल, दीपांशु श्रीवास्तव, काशी रात्रे, श्याम लाल चंदानी, सुबोध केसरी, अजरा खान जहूर अली, बिट्टू बाजपाई, भरत जुरीयानी, सोहराब खान, अजय काले, सहित अन्य लोग उपस्थित थे