सामान्य सभा में जनता के मुद्दे लेकर आए थे, पीछे सीट मिली तो जमीन पर बैठ कर हंगामा कर दिया; 7 माह बाद हो रही है बैठक

रायपुर नगर निगम सामान्य सभा शुक्रवार को शुरू हुई है। बैठक शुरू होने के कुछ देर बाद दो पार्षदों ने सीट पीछे दिए जाने को लेकर विवाद शुरू कर दिया। फिर सभापति के सामने आकर जमीन पर बैठ गए। इसका सभापति और महापौर ने विरोध किया तो जनता के मुद्दों के लिए आयोजित सभा पार्षदों की बैठक व्यवस्था पर बहस में बदल गई। पार्षद अमर बंसल और गोपेश साहू के इस रवैये को देख बाकि के पार्षदों ने भी विरोध किया। हालांकि सभा की कार्यवाही चलती रही।

सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि ये तरीका सही नहीं है आप लोग सभा की कार्रवाई बाधित कर रहे हैं। महापौर एजाज ढेबर ने उनके पास आकर जगह पर बैठने की गुजारिश की, पर नहीं माने। हंगामे का वीडियो भी सामने आया है। इसमें पार्षद अमर बंसल हाथ जोड़कर अपनी बात पर अड़े दिख रहे हैं। इसके बाद भाजपा पार्षद मृत्युंजय दुबे ने कहा कि काफी सारे पार्षद उनसे पहले चुनाव जीतकर निगम में आए हैं। बैठक व्यवस्था का एक नियम होता है, उसी हिसाब से सब तय है। अमर बंसल ये कहकर जमीन से नहीं उठे कि धरती मेरी मां है, मुझे जमीन पर बैठने में दिक्कत नहीं।

कई महीनों बाद हो रही सामान्य सभा
छह नवंबर, 2020 को नगर निगम की अंतिम बार सामान्य सभा की बैठक हुई थी। उसके बाद कोरोना संकट के कारण सामान्य सभा स्थगित कर दी गई थी। पिछले दिनों भाजपा पार्षद दल की बैठक में यह आरोप लगाया गया था कि कांग्रेस बहुमत वाले रायपुर नगर निगम में विकास से संबंधित एक भी मुद्दा नहीं है। इससे साफ पता चलता है कि महापौर एजाज ढेबर के पास शहर के विकास को लेकर कोई योजना नहीं है। डेढ़ साल के कार्यकाल में एक भी विकास कार्य नहीं किए गए।

इन मुद्दों पर होगी बात
बैठक में मुख्य रूप से 21 एजेंडे हैं। इसमें गोलबाजार की दुकानों के मालिकाना हक, शहर के मुख्य मार्गों की मशीन से सफाई निजी एजेंसी को चार साल के लिए देने, आमापारा स्वीपर कॉलोनी, डगनिया खदान बस्ती के पुनर्विकास सिटी, कोतवाली से गांधी मैदान मार्ग के चौड़ीकरण, प्रभावितों के व्यवस्थापन सहित अन्य पर विषयों पर चर्चा होगी। सामान्य सभा की बैठक दो दिन चलने की संभावना है। सभा से पहले पार्षदों द्वारा पूछे गए सवालों पर केंद्रित एक घंटे का प्रश्नकाल अहम होगा। इसके लिए 19 पार्षदों ने जनहित से जुड़े मुद्दों पर 36 सवाल लगाए हैं।

जनहित के मुद्दे उठाने पर्याप्त समय-सभापति
बैठक में शहर विकास, जनहित के मामलों को उठाने सभी सदस्यों को पर्याप्त समय देने की बात सभापति प्रमोद दुबे ने कही है। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सदस्य अपने प्रश्नों के साथ साथ अन्य जनमानस से संबंधित मुद्दों को भी सदन में अनुशासित ढंग से रख सकते हैं। कोरोना काल के दौरान सामान्य सभा की बैठक न होने के कारण महापौर द्वारा बजट के प्रमुख मुद्दों को सदस्यों के समक्ष जानकारी के लिए रखेंगे। सभापति प्रमोद दुबे ने कहा है कि विभाग के अध्यक्ष भी अपनी तैयारी के साथ प्रश्नों के उत्तर से संबंधित सदस्य को पूर्ण रूप से संतुष्ट करेंगे, ऐसा प्रयास महापौर करेंगे।