नई दिल्ली | दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एरिक सिमंस ने जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की सराहना करते हुए कहा कि वह 'मेरे सामने सबसे तेज गेंदबाज' में से एक हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में पांच विकेट लिए, क्योंकि भारतीय टीम ने सेंचुरियन में 113 रन से जीत हासिल की। दक्षिण अफ्रीका की टीम को दोनों पारियों में भारतीय गेंदबाजों ने 200 रन के अंदर ही समेट दिया था, जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में दो विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए थे। सिमंस ने कहा कि बहुत से खिलाड़ियों को क्रिकेट की बारीकियों का एहसास नहीं है, लेकिन बुमराह गेंद की बारीकियों के बारे में बहुत स्पष्ट सोचते हैं।

उन्होंने कहा, "वह मेरे सामने सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। जब हम आईपीएल में उनके खिलाफ खेलते हैं तो मैं उस दौरान उनसे बात करने की कोशिश करता हूं। मुझे नहीं लगता कि लोग बुमराह और आम तौर पर भारतीय गेंदबाजों की परिपक्वता और क्रिकेट की बारीकियों को समझते हैं।" 18 डॉट कॉम के हवाले से 59 वर्षीय सिमंस ने कहा कि वे भारतीय टीम के गेंदबाजी सलाहकार भी रहे चुके थे और चेन्नई सुपर किंग्स की गेंदबाजी इकाई के कोच भी थे। उन्होंने कहा, "भारतीय गेंदबाज खेल को अच्छी तरह समझते हैं। आईपीएल में आप दुनिया भर के गेंदबाजों के साथ काम करते हैं और मुझे लगता है कि भारत के गेंदबाजों के पास अच्छी योजनाएं हैं, अगर वे एक में सफल नहीं होते हैं तो दूसरी योजना को अपनाते हैं। बुमराह एक अच्छे लीडर हैं। वह बाकि गेंदबाजों की भी मदद करते हैं।"

यह खेल की महत्वपूर्ण भू्मिका में से एक है। गेंदबाजों के एक समूह को आगे बढ़ाने के लिए पहले आपको गेंदबाजों को आगे बढ़ाने की जरूरत है। मोहम्मद शमी का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी लाइन और लेंथ से बल्लेबाज काफी परेशान रहते हैं। शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच की पहली पारी में पांच विकेट झटके थे और दूसरी पारी में तीन विकेट झटके थे।