लंदन । ब्रिटेन ने पुष्टि की कि वह रूसी हमले के खिलाफ यूक्रेन की मदद के लिए लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें भेज रहा है। ब्रिटिश रक्षा मंत्री बेन वालेस के मुताबिक, ब्रिटेन यूक्रेन को ‘स्टॉर्म शैडो’ मिसाइलें ‘दान’ दे रहा है। ‘स्टॉर्म शैडो में लंबी दूरी तक लक्ष्य को भेदने की क्षमता है और इसकी मारक क्षमता 250 किलोमीटर से ज्यादा है। इन मिसाइलों को विमान से दागा जा सकता है। ब्रिटेन ने कहा कि इन मिसाइलों की आपूर्ति से यूक्रेन को अपने क्षेत्रों से रूसी सेना को पीछे धकेलने में मदद मिलेगी।
रक्षा मंत्री वालेस ने कहा, आज, मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि ब्रिटेन ने यूक्रेन को ‘स्टॉर्म शैडो’ मिसाइलें दान की हैं। उन्होंने कहा, इन हथियार प्रणालियों का दान यूक्रेन को रूस की निरंतर क्रूरता के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा मौका देगा। खासकर, यूक्रेन के असैन्य अवसंरचना को जानबूझकर निशाना बनाने के खिलाफ, जो अंततराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है। वालेस ने कहा, यूक्रेन को इसके (हमले के) खिलाफ अपना बचाव करने का अधिकार है। स्टॉर्म शैडो का उपयोग कर यूक्रेन अपने संप्रभु क्षेत्र से रूसी सेना को पीछे धकेलेगा।
यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की देश में पिछले साल संघर्ष शुरू होने के बाद से ही इसतरह के हथियारों की मांग कर रहे थे लेकिन उनके अंतरराष्ट्रीय समर्थक लंबी दूरी के हथियार उन्हें प्रदान करने में संकोच कर रहे थे। उन्हें लग रहा था कि इससे कटुता बढ़ सकती है। लेकिन वालेस ने कहा कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने फैसला इसलिए लिया, क्योंकि रूस जानबूझकर असैन्य अवसंरचना को निशाना बना रहा है।
वालेस ने कहा, इस साल, रूसी नेतृत्व ने बमों, मिसाइलों और ड्रोनों के जरिए नागरिकों और असैन्य बुनियादी ढांचे को व्यवस्थित रूप से निशाना बनाना जारी रखा है।