ग्वालियर   ग्वालियर नगर निगम में सभापति चुनाव से पहले BJP फूंक-फूंककर कदम रख रही है। BJP को जोड़तोड़ का डर इसलिए भी है, क्योंकि 57 साल बाद ग्वालियर में कांग्रेस का मेयर चुना गया है। ऐसे में BJP ने रेवाड़ी (हरियाणा) के रिसॉर्ट में पार्षदों की बाड़ेबंदी कर दी है। ग्वालियर में BJP के पार्षदों की संख्या ज्यादा है, ऐसे में पार्टी चाहती है कि सभापति उनका ही बने। BJP के 37 पार्षदों (34 BJP और 3 निर्दलीय) को BJP जिलाध्यक्ष के साथ ग्वालियर से 340 किलोमीटर दूर रिसॉर्ट में ठहराया गया है। ये सभी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर से मिले हैं। गुरुवार को पार्षदों का दिन हंसी-ठहाकों में बीता। गुरुवार देर रात तक सभी वापस ग्वालियर लौट सकते हैं।सभापति का चुनाव 5 अगस्त को होना है। BJP जिलाध्यक्ष कमल माखजनी का दावा है कि उनके पास पूर्ण बहुमत के साथ 37 पार्षद हैं। ग्वालियर में उनका ही सभापति होगा। रेवाड़ी के रिसॉर्ट में ठहरने पर उन्होंने कहा कि पार्षद तो यहां थकान दूर करने के लिए ठहरे हैं।

रिसॉर्ट में सख्ती, आने-जाने वालों से पूछताछ

रिसॉर्ट में पार्षदों की खूब आवभगत हो रही है। बुधवार सुबह उन्होंने स्विमिंग पूल में तैराकी की। महिला पार्षदों ने ब्रेकफास्ट-लंच की टेबल पर गुफ्तगू की। सुबह 10 बजे तक रिसॉर्ट के गेट खुले थे। इक्का-दुक्का लोग आ-जा रहे थे, मगर इसके बाद गेट बंद कर दिए गए। रिसॉर्ट के सुरक्षा गार्ड को निर्देश दिए गए कि यहां से बाहर जाने वाला मैनेजर से बात करने के बाद ही निकल सकेगा।

कांग्रेस ने भी लगाया जोर

सभापति की कुर्सी के लिए कांग्रेस भी पूरा जोर लगाए हुए है। मंगलवार देर रात ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर अपने साथ जिन तीन निर्दलीय पार्षदों को लेकर गए हैं, उनमें वार्ड 6 के कांग्रेस समर्थित पार्षद दीपक मांझी भी शामिल हैं। ऐसे में कांग्रेस ने पार्षदों की बाड़ाबंदी करते हुए 28 पार्षदों को बस में बैठाकर पहले दतिया और बाद में वहां से ओरछा पहुंचा दिया। कांग्रेस के नेता इसे धार्मिक यात्रा का नाम दे रहे हैं। इनमें 25 पार्षद कांग्रेस तो बाकी के 3 में से 2 निर्दलीय और 1 बसपा के हैं। कांग्रेस के प्रदेश कोषाध्यक्ष अशोक सिंह का दावा है कि बहुजन समाज पार्टी के एकमात्र पार्षद सुरेश सोलंकी भी उनके साथ हैं। सब ठीक रहा तो सभापति उनका ही बनेगा। ग्वालियर में कांग्रेस का मेयर चुना गया है। मेयर चुनाव में शोभा सिकरवार ने BJP की सुमन शर्मा को हराया।

सभापति के लिए BJP का पलड़ा भारी

ग्वालियर नगर निगम में 66 में से BJP के 34 पार्षद जीते हैं। कांग्रेस के 25 पार्षद ने जीत दर्ज की थी। 6 निर्दलीय तो 1 बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से चुनकर आया। BJP का पलड़ा भारी माना जा रहा है।