22 मई तक आसमान में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। ‍ बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर स्थित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डा. सुनील कुमार के अनुसार 20 से 22 मई के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

इस दौरान पुरवा हवा चलने की संभावना है। हवा की औसत गति 12 से 18 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार नम हवा और उच्च तापमान के कारण 19 और 20 मई को मौसम असहज रहने की संभावना है। हालांकि इसका असर अगले पांच दिनों तक रह सकता है।

वर्तमान में चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तरप्रदेश व इसके आसपास बना हुआ है। इनके प्रभाव से बिहार के उत्तरी भागों में चार दिनों तक वर्षा होने की संभावना है। पिछले दिनों तेज गर्मी को देखते हुए यह संभावना जताई गई थी कि इस बार बिहार में मई के दौरान मानसून पूर्व अच्छी बारिश होगी। इसका असर भी दिखने लगा है।

पिछले दो दिनों से उत्तर और पूर्व बिहार में अच्छी बारिश हुई है। बुधवार की रात बांका में 102.6 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं पड़ोसी जिला भागलपुर में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। सीमांचल के अररिया, किशनगंज आदि जिलों में भी रात में अच्छी वर्षा हुई, जबकि दिन की शुरुआत तेज धूप से हुई। मौसम विज्ञानी की मानें स्थानीय स्तर पर वायुदाब में हो रहे परिवर्तन भी मौसम पर असर डाल रहा है।

हालांकि यह बारिश आम और लीची के लिए लाभदायी मानी जा रही है। बारिश की वजह से आम के आकार और परिपक्वता में भी तेजी आने की बात कही गई है। मौसम को देखते हुए बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने किसानों को सलाह दी है कि मूंग और मक्का फसल तथा सब्जियों में आवश्यकता अनुसार वे सिंचाई कर सकते हैं।