Beauty Tips :  बाहर के उल्टे-सीधे खान-पान से लोगों के चेहरे और त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग पार्लरों में जाकर हजारों रुपये तक खर्च कर देते हैं। पर, क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनके इस्तेमाल से आप घर पर ही खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। इन चीजों में टमाटर भी शामिल है।

दरअसल, टमाटर एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है। इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन आपकी त्वचा की रंगत निखारने का काम करते हैं। इसी के चलते आज हम आपको टमाटर के इस्तेमाल के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से आपका चेहरा और ज्यादा खूबसूरत दिखेगा। इन तरीकों को आप अपने स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं। 

बना कर रखें टोमैटो आइस क्यूब
टमाटर के आइस क्यूब बनाने के लिए आप टमाटर के रस को बर्फ की ट्रे में डालें और इसे जमा लें। रोजाना एक क्यूब को एक मुलायम कपड़े में लपेटकर उससे चेहरे पर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा टाइट रहेगी और उसका ग्लो बरकरार रहेगा। 

चेहरे पर लगा सकते हैं टमाटर के टुकड़े
अपनी स्किन को और ज्यादा खूबसूरत बनाने के लिए अगर आप सरल तरीके से टमाटर का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो टमाटर को स्लाइस में काट कर इसे स्किन पर रगड़ें। 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बस आपको चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

टमाटर से बन सकता है स्लीप ब्यूटी पैक
अगर आप दिन भर व्यस्त रहती हैं तो रात के समय टमाटर की मदद से स्लीप पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप आप एक कटोरी में थोड़ा सा टमाटर का रस लें।

अब इसमें एक कैप्सूल विटामिन ई और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब चेहरे को साफ करके ये पेस्ट लगा लें और रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह इसे धो लें। 

टमाटर से बना सकते हैं आई पैक
टमाटर के इस्तेमाल से आप बेस्ट क्वालिटी का आई पैक बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी बना लें। अब इसमें आधा छोटा चम्मच बेसन, नींबू की कुछ बूंदे और चुटकी भर हल्दी मिला लें। अब इसे आंखों के नीचे लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि ये पेस्ट आपकी आंखों में ना जाए।