भोपाल । शहडोल जिला मुख्यालय से तकरीबन 95 किलोमीटर दूर स्थित बाणसागर बांध अपनी जल भराव क्षमता से 8 मीटर खाली है इसके बावजूद उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों को लगातार पानी यहां से भेजा जा रहा है शहडोल में मानसून की अच्छी बारिश अब तक नहीं हो पाई है जिसके कारण बाणसागर बांध खाली है जिले के तालाब भी सूखे पड़े हैं और अच्छी बारिश का इंतजार हो रहा है।जिले की नदियों में भी पानी का प्रवाह अवरुद्ध है जिसके कारण सभी छोटे चेक डैम और पानी के अन्य स्रोत खाली पड़े हुए हैं।

यह बाणसागर बांध की स्थिति
रविवार 3 जुलाई की सुबह 8:00 बजे की जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है उसके मुताबिक बाणसागर बांध में इस समय 334.24 मीटर पानी भरा हुआ है जबकि बांध की भराव क्षमता 341.64 मीटर है बताया जा रहा है कि इस समय बांध 41.97 प्रतिशत भरा हुआ है पिछले साल बाणसागर बांध में 333.97 मीटर पानी भर चुका था।

उत्तर प्रदेश और बिहार को दिया जा रहा पानी
बाणसागर बांध से उत्तर प्रदेश और बिहार को लगातार पानी भेजा जा रहा है मिली रिपोर्ट के मुताबिक बिहार को प्रतिदिन 196 क्यूमेक्स और उत्तर प्रदेश को 30 क्यूमेक्स पानी प्रतिदिन बांध से निकाला जा रहा है इस तरह से प्रतिदिन 6 सेंटीमीटर पानी प्रतिदिन बांध से कम हो रहा है गौरतलब है कि जिले में अब तक 92.50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है यह बांध की भराव के लिए काफी कम है।