डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती के कारण आज पूरे भारत में बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, अंबेडकर जयंती के अलावा कुछ राज्यों में आज बैसाखी, वैशाखी, तमिल नव वर्ष दिवस, चीरोबा, बीजू महोत्सव और बोहाग बिहू जैसे त्योहारों के चलते भी बैंक बंद रहेंगे।

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

आज कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। आज अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, आंध्र प्रदेश, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना में बैंक बंद रहेंगे। रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में भी आज छुट्टी रहेगी। पूर्वोत्तर की बात करें तो आज केवल शिलॉन्ग में ही बैंक खुलेंगे।

आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, रविवार के साथ-साथ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 1881 के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया।

अप्रैल 2023 में इन तिथियों पर बैंक रहेंगे बंद

15 अप्रैल: विशु/बोहाग बिहू/हिमाचल दिवस/बंगाली नववर्ष दिवस
17 अप्रैल: रविवार
18 अप्रैल: शब-एल-कद्र
21 अप्रैल: ईद-उल-फितर (रमजान ईद)/गरिया पूजा/जुमत-उल-विदा
22 अप्रैल: रमजान ईद
23 अप्रैल: चौथा शनिवार
24 अप्रैल: रविवार

एनएसई बीएसई में भी आज है छुट्टी

डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में आज शेयर बाजार बंद हैं। भारतीय इक्विटी सूचकांकों के लिए पिछले दो हफ्तों में यह तीसरा अवकाश है। बेंचमार्क इंडेक्स 4 अप्रैल को महावीर जयंती और 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे के मौके पर बंद हुए थे।

अंबेडकर जयंती 2023

अंबेडकर जयंती या भीम जयंती 14 अप्रैल को मनाई जाती है। अंबेडकर को 'भारतीय संविधान के जनक' के रूप में जाना जाता है। प्रसिद्ध समाज सुधारक बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। 6 दिसंबर 1956 को उनका निधन हो गया।