भोपाल । पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक अनूठी पहल की जा रही है। इसके तहत अब पात्र परिवारों को अभियान चलाकर एक ही जगह आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड व समग्र आइडी बनाकर दिए जाएंगे। इसके साथ ही आधार पंजीयन, पोर्टल पर पंजीयन और अपडेशन का कार्य करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा।
इस संदर्भ में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि आमतौर पर लोगों को आधार, समग्र या आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग जगह जाना पड़ता है। इससे आम जनता को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अपडेट होना जरूरी है। इसलिए हमने यह अभियान प्लान किया है, जिसमें एक ही जगह आधार, आयुष्मान और समग्र आइडी कार्ड बनाकर दिए जाएंगे। इससे लोगों को एक ही जगह तीन सुविधाएं मिल जाएंगी। इससे उन्हें भी काफी सहूलियत हो जाएगी।
वहीं, लोक सेवा प्रबंधक प्रसून सोनी ने इस बाबत चर्चा करते हुए बताया कि तहसील बैरसिया के अंतर्गत आने वाले समस्त 110 ग्रामों में शत-प्रतिशत आयुष्मान, आधार एवं समग्र आइडी से संबंधित समस्त योजनाओं का लाभ प्रदाय किया जाना है। इसके लिए 31 दिसंबर तक का समय निर्धारित किया गया है। आगामी 25 अक्टूबर से कार्ड बनाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। कार्य-योजना लाभार्थियों को नजदीकी कामन सर्विस सेंटर (सीएससी), आधार केंद्र एवं समग्र के कार्य के लिए पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक के माध्यम से यह कार्य किए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।