कई बार त्वचा के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आप साफ और ग्लोइंग त्वचा के लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं.

चंदन पाउडर - आधा चम्मच पाउडर में पानी की कुछ बूंदें मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें. ये मुंहासों, झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है.

नींबू का रस, गेहूं का आटा, हल्दी पाउडर - नींबू का रस, गेहूं का आटा और हल्दी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. आप नींबू के रस की जगह दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं. इस सूखने दें. नींबू के रस में मौजूद एसिड त्वचा को साफ करने का काम करता है. ये चेहरे के काले धब्बों का इलाज करता है. हल्दी त्वचा पर ग्लो लाती है. नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है.

शहद - न केवल रूखी त्वचा बल्कि ऑयली त्वचा को भी मॉइस्चराइजिंग की जरूरत होती है. ऐसे में आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है. अपने चेहरे पर शहद लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद धो लें.

मुल्तानी मिट्टी - एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. इसमें लगभग तीन बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे तब तक त्वचा पर लगा रहने दें जब तक पैक पूरी तरह सूख न जाए. इसके बाद चेहरे को धो लें. ये पैक ऑयली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.