उदयपुर । अब झुकी हुई इमारतों को बिना गिराए सीधा किया जा सकता है। इसे प्रमाणित किया है हरियाणा की एक कंपनी ने, जिसने उदयपुर में छह इंच तक झुकी एक होटल को जैक के जरिए सीधा कर दिया। इस काम में होटल को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचा।उदयपुर के मार्श होटल को कुरुक्षेत्र (हरियाणा) की एआरवीआर कंपनी ने जैक के जरिए सीधा करने का काम किया। पांच मंजिला इस होटल को सीधा करते समय होटल के अंदर सामान्य दिनों की तरह काम होता रहा। सौ से अधिक जैक लगाकर इस होटल को सीधा कर फिर से नींव भी भर दी गई।झुकी होटल को सीधा करने का काम करने वाले मजदूरों में उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा के युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

उन्होंने बताया कि नई तकनीक के अनुसार अब पक्के मकान भले ही वह चार से पांच मंजिले क्यों ना हो, उन्हें भी शिफ्ट किया जा सकता है। वह अब तक कई मकानों को एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट कर चुके हैं।मजदूरों ने बताया कि जम्मू कश्मीर से लेकर केरल तक उन्होंने काम किया, लेकिन केरल में सबसे अधिक मकान शिफ्ट किए। वहां बारिश और बाढ़ के चलते मिट्टी खिसकने से मकानों की शिफ्टिंग का काम सबसे अधिक मिलता है। उदयपुर की होटल को सीधा करने से पहले उन्होंने दिल्ली में पांच मंजिला एक मकान को सीधा किया था। उसके बाद डाल्टनगंज में मकान को सीधा करने के बाद उदयपुर आए।

जोधपुर में एक भवन विकास कार्य के दौरान सड़क पर आ रहा था। उसे 15 फीट शिफ्ट किया गया। इसी प्रकार कोटपुतली में 35 फीट तक भवन को शिफ्ट किया गया। इसके साथ ही ऐतिहासिक मंदिरों तक को एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है।कंपनी के अरुण सिसोदिया बताते हैं कि जैक के जरिए होटल या किसी भवन को सीधा करने या शिफ्टिंग करने में भवन को तोड़कर नया बनाने की लागत का 25 से 30 प्रतिशत ही खर्च आता है। उदयपुर की 15 गुणा 35 फीट पर बनी होटल को सीधा करने के लिए नीचे से खोदने के साथ ही चैनल फिट करके सभी को वेल्डिंग से जोड़ा गया। इनके नीचे प्रत्येक फीट पर एक-एक करीब 80 जैक लगाए गए। प्रतिदिन मिलीमीटर के अनुसार इसे ऊंचा करके सीधा किया गया। इस कार्य में करीब 15 दिन लगे।