दूध को संपूर्ण आहार कहा गया है। क्योंकि इसमे विटामिन, कैल्शियम और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए दूध को डाइट में शामिल करने की सलाह भी दी जाती है। दूध के साथ ही दूध से बने प्रोडक्ट घी, पनीर, दही इन सबके भी काफी फायदें हैं। वहीं दूध को चेहरे पर भी लगाने के बहुत सारे फायदे हैं।

  • स्किन बहुत ज्यादा ड्राई रहती है तो कच्चे दूध को लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है। ये स्किन पर नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। जिससे त्वचा साफ होकर चमकने लगती है। कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमे एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। फिर इस घोल को चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाकर छोड़़ दें। जब ये हल्का सा सूखने लगे तो कॉटन बॉल की मदद से साफ कर लें। ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। कच्चा दूथ क्लींजिंग का प्राकृतिक स्त्रोत है।
  • चेहरे पर एक्ने वगैरह परेशान करते हैं और दाग-धब्बे रह जाते हैं। तो कच्चे दूध में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सेंसेटिव और ड्राई स्किन पर ये काफी अच्छा असर दिखाता है।
  • कच्चा दूध प्राकृतिक टोनर का भी काम करता है। बस कच्चे दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इसमे कॉटन बॉल को डुबो लें। फिर इससे चेहरे को साफ करें। चेहरे पर चमक आएगी और ने पूरी तरह से टोनर का ही काम करते दिखेगा।
  • कच्चे दूध में विटामिन ए और बी की अच्छी खासी मात्रा होती है। जिसकी वजह से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों और फाइन लाइंस को कम करने में मदद मिलती है। वहीं कच्चे दूध की मदद से कोलेजन का भी निर्माण होता है। जिससे बढ़ती उम्र में चेहरे पर आने वाली डलनेस और रूखेपन को ये दूर कर निखार लाने में मदद करता है।