बरेली | जबरन धर्मांतरण के मामलों में करीब एक साल में बरेली जोन के नौ जिलों में अब तक बड़ी कार्रवाई हुई है। धर्मांतरण के सबसे अधिक 11 मामले बरेली जिले में दर्ज किए गए और सबसे अधिक गिरफ्तारी भी बरेली जिले में ही हुईं। अब तक 71 लोगों को जेल भेजा जा चुका है।करीब एक साल में बरेली जिले में 11 मामले दर्ज किए, जिसमें 28 लोगों को गिरफ्तार किया गया। जबरदस्ती धर्मांतरण के मामलों में पुलिस ने पिछले साल से अब तक जोन भर में 39 मुकदमे दर्ज किए हैं। इन मुकदमों में 77 लोगों के नाम सामने आए जिसमें पुलिस ने 71 लोगों को गिरफ्तार किया। वहीं छह आरोपियों की गिरफ्तारी होनी बाकी है।

जबरन धर्मांतरण के मामलों में बरेली में 28, बदायूं में दो, पीलीभीत में छह, शाहजहांपुर में पांच, मुरादाबाद में नौ, रामपुर में नौ, बिजनौर में चार, अमरोहा में पांच, संभल में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने धर्मांतरण से जुडे़ बरेली और संभल के एक-एक मामले में एफआर भी लगाई। वहीं बरेली में दो, पीलीभीत में एक, अमरोहा में दो मामले अभी लंबित हैं।
 
बरेली जोन के एडीजी पीसी मीना ने बताया कि जबरन किसी का धर्म परिवर्तन कराना अपराध है। ऐसे मामलों में पुलिस प्राथमिकता से कार्रवाई कर रही है। सभी पुलिस अधीक्षकों को ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।