वेस्टइंडीज में शुक्रवार (14 जनवरी) से अंडर-19 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने वाली है। 22 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 48 मैच खेले जाएंगे। युवाओं के वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम पांचवीं बार खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया को अपना पहला मैच 15 जनवरी (शनिवार) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। इस बार भारतीय टीम की कप्तानी हरनूर सिंह के हाथों में है।
भारत ने वॉर्म-अप मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। उसने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट और मेजबान वेस्टइंडीज को 108 रन से हराकर अपनी तैयारियों को पुख्ता किया है। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में ग्रुप-बी में रखा गया है। उसके साथ दक्षिण अफ्रीका के अलावा आयरलैंड और युगांडा की टीमें हैं।
भारत ने जीते सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप- अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम की बात करें तो इस मामले में भारत पहले स्थान पर है। उसने चार बार ट्रॉफी जीते हैं। भारतीय टीम साल 2000 में मोहम्मद कैफ, 2008 में विराट कोहली, 2012 में उन्मुक्त चंद और 2018 में पृथ्वी शॉ की कप्तानी में चैंपियन बनी थी। तीन बार फाइनल में उसे हार भी मिली है। 2006 में उसे पाकिस्तान, 2016 में वेस्टइंडीज और 2020 में बांग्लादेश ने हराया था।
पाकिस्तान की टीम इस बार ग्रुप-सी में अफगानिस्तान, पपुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे के साथ है। पिछले साल चैंपियन बनने वाली बांग्लादेश की टीम इस बार ग्रुप-ए में है। उसके साथ इंग्लैंड, कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात की टीम है।
इस बार टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम हिस्सा नहीं ले रही है। अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में कीवी टीम सिर्फ एक बार फाइनल में पहुंची है। 1998 में उसे इंग्लैंड ने सात विकेट से हराया था। न्यूजीलैंड की टीम को टूर्नामेंट में खेलने के लिए जरूरी क्वारंटीन नियमों का पालना करना पड़ता, इस कारण उसने अपना नाम ही वापस ले लिया। कीवी टीम की जगह स्कॉटलैंड को मौका मिला है। वह ग्रुप-डी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के साथ है।
अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: यश ढुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृश रघुवंशी, एसके रशीद (उपकप्तान), निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, दिनेश बाना(विकेटकीपर), आराध्य यादव(विकेटकीपर), राज अंगद बावा, मानव प्रकाश, कौशल तांबे, आरएस हंगारेकर, वासु वत्स, विकी ओस्तवाल, रविकुमार, गर्व सांगवान।