लंदन । बापू के निजी सामान की नीलामी से आधा मिलियन पाउंड से अधिक जुटाने की उम्मीद है। कुल मिलाकर, महात्मा गांधी से संबंधित 70 वस्तुओं से 500,000 पाउंड (4.4 करोड़ रुपये) जुटाने की उम्मीद है। सूची में सबसे महत्वपूर्ण वस्तुएं उनके हाथ से बनी लंगोटी, कैद के दौरान लिखे गए पत्र और उनकी दो जोड़ी चप्पल हैं। ऑनलाइन बिक्री, 21 मई को समाप्त होगी, ईस्ट ब्रिस्टल नीलामी करेगी, जिसने 2020 में गांधी के चश्मे की एक जोड़ी 260,000 पाउन्ड में बेची थी।

नीलामीकर्ता एंड्रयू स्टोव ने कहा कि ये आइटम वास्तव में कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं, जो उसने कभी नीलामी में देखी हैं। स्टोव ने कहा कि संग्रह दुनिया के इतिहास के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, मीडिया आउटलेट के अनुसार, संग्रह में एक स्टैंडआउट है जिसे महात्मा गांधी की आखिरी तस्वीर माना जाता है, जबकि वह जीवित थे। तस्वीर के विवरण के अनुसार, अनदेखी तस्वीर 1947 में नई दिल्ली के बिड़ला हाउस में उनके निजी चिकित्सक द्वारा ली गई थी। छोटी श्वेत-श्याम तस्वीर में गांधी बैठे हैं, संभवतः एक चरखा या इसी तरह के लकड़ी के उपकरण के साथ। इसमें उन्हें एक टोपी पहने देखा जा सकता है। 


इसके अलावा, नीलामी में एक और अतिरिक्त आकर्षण गांधी के ट्रेडमार्क लंगोटी की उपस्थिति है। इसके 15,000 से 25,000 पाउंड के बीच होने की उम्मीद है। विशेष चीज में उनके अपने हस्ताक्षर हैं। इसके अलावा बिक्री के लिए एक हाथ से बना कमरबंद भी है जो गांधी को 1930 के दशक में उनके प्रसिद्ध नमक मार्च से ठीक पहले दिया गया था। इसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति को प्रस्तुत किए जा रहे कमरबंद की एक तस्वीर भी शामिल है। सैश की कीमत 6,000 से 8,000 पाउंड के बीच होने का अनुमान है। कुल मिलाकर, बिक्री में गांधी के हाथ से लिखे पत्र, उनके धूप के चश्मे की एक जोड़ी, उनकी मेज से एक स्याही की दवात और एक जोड़ी चश्मे के साथ-साथ अन्य सामान शामिल हैं।