ई-श्रम पोर्टल पर अगर अभी तक आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो फटाफट करा लें। जिस योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 27 करोड़ के पार पहुंच गई है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ने इस पर तेजी से रजिस्ट्रेशन कराया है। अब तक इस योजना में ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 27 करोड़ 09 लाख 39 हजार 540  लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और इन लोगों को ई-श्रमिक कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 

केंद्र सरकार ने देश के मजदूरों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। यूपी सरकार ने इस योजना के तहत गरीब मजदूरों को 1000 रुपये प्रति माह भत्ते के रूप में भी दिए हैं। इसके अलावा सरकार मजदूरों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी दे रही है। इस योजना का फायदा अंसगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा। इसके अलावा इसमें रिक्शाचालक, रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले जैसे कई तरह के लोगों को शामिल किया गया हैं। 

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स
आधार कार्ड
पैन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
बैंक खाता विवरण

किस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?
इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने फोन में ई-श्रम मोबाइल एप्लीकेशन पर जाना होगा या फिर आप ऑफिशियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर, स्टेट सेवा केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों पर संपर्क कर सकते हैं। 

चेक कर सकते हैं स्टटेस
इसके अलावा इस योजना में आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा। इस स्कीम के जरिए खाताधारकों को पेंशन की सुविधा भी जल्द मिलेगी। इसके लिए फिलहाल तैयारी चल रही है। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाकर अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।